रायपुर कलेक्टर ने किया धान उर्पाजन केन्द्रों का आकस्मिक निरिक्षण

मिलान में गड़बड़ी पर प्रबंधक और फड़ प्रभारी निलंबित

रायपुर | रायपुर के कलेक्टर डाॅ. एस. भारतीदासन ने आज आकस्मिक रूप से रायपुर जिले के धरसींवा और तिल्दा विकासखंड के धरसींवा, देवरी और सांकरा धान उर्पाजन केन्द्रों का निरिक्षण किया। उन्होंने यहां धान खरीदी की व्यवस्था, बरसात को देखते हुए धान के रख-रखाव, तारपोलीन की व्यवस्था के साथ-साथ उपयोग में लाये गए बारदानों और शेष उपलब्ध बारदानों का मिलान भी किया।

धान उर्पाजन केन्द्र धरसींवा में बारदानों का मिलान सहीं नहीं पाये जाने और धान रखाव के लिए स्टेकिंग की व्यवस्था सही नहीं पाए जाने पर कलेक्टर ने समिति के प्रबंधक ओमप्रकाश शर्मा और फड़ प्रभारी इमदाद खान को तत्काल निलंबित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सांकरा धान खरीदी केन्द्र पहुंचकर स्टेकिंग की व्यवस्था देखि,जिसमे समुचित व्यवस्था नहीं पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और समिति प्रबंधक को मापदंडों के अनुसार इसे तत्काल दुरूस्त कराने के कड़े निर्देश दिए।

कलेक्टर ने इन तीनों धान खरीदी केन्द्रों में पाया कि बदले मौसम और पानी गिरने की संभावना को देखते हुए यहां खरीदे गए धान को तारपोलिन के माध्यम से ढंक दिया गया है। इसी तरह धान को जमीन की नमी एवं पानी से बचाने ड्रेनेज के माध्यम से एवं चबूतरें में रखा गया है। कलेक्टर ने इन केन्द्रों में खरीदे जा रहे धान की गुणवत्ता को भी परखा और निर्देशित किया कि धान निर्धारित गुणवत्ता के अनुरूप ही खरीदे जाए और किसी भी हालत में अवैध धान नहीं खरीदा जाए।