Big News : छत्तीसगढ़ में तैनात होगें CRPF के 7 हज़ार जवान

केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ में नक्सल खात्मे के लिए उठाया बड़ा कदम

रायपुर। छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के खात्मे के लिए केंद्र सरकार ने सीआरपीएफ के 7 हजार जवानों की तैनाती का फैसला लिया है। यह 7000 जवान नक्सल प्रभावित क्षेत्र में तैनात किए जाएंगे। गौरतलब है कि सीआरपीएफ के 7 बटालियन की मांग छत्तीसगढ़ सरकार ने पिछले दिनों रखी थी, जिसे स्वीकृत करते हुए केंद्र सरकार ने 7 बटालियन प्रदेश में तैनात करने का फैसला किया है।
सूत्रों की मानें तो इन सभी जवानों की एक स्पेशल ट्रेनिंग भी बस्तर संभाग के कांकेर में कराई जाएगी। जिसमें जवानों को गोरिल्ला वार और छद्म युद्ध की खास तकनीकों से पारंगत किया जाएगा। इसके अलावा सूबे के नक्सली क्षेत्रों में बरती जाने वाली सावधानियों से भी इन जवानों को अवगत कराया जाएगा।

विभागीय सूत्रों की मानें तो इन जवानों की तैनाती दिसंबर महीने तक राज्य में हो जाएगी। इस तैनाती के साथ ही बस्तर के सुदूर अंचल में एक बड़े ऑपरेशन की तैयारी भी की जा सकती है। गौरतलब है कि नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बैठक लेकर नक्सल समस्या पर उनसे एक-एक कर चर्चा की थी। जिसमें छत्तीसगढ़ की तरफ से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सीआरपीएफ के बटालियन को बढ़ाने समेत कई अन्य मांगों पर चर्चा की थी।

दौरे पर है केंद्रीय गृह सचिव
इधर केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला भी छत्तीसगढ़ के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे हुए है। वे बस्तर और रायपुर में दो अलग-अलग बैठकों के साथ सुबे की नक्सल नीति और उन्मूलन के ब्लू प्रिंट पर चर्चा करेंगे। अजय कुमार का बस्तर में बैठकों का दौर फिलहाल जारी है, जिसके बाद भल्ला राजधानी रायपुर में मंत्रालय के सीएस मीटिंग हॉल में प्रदेश के गृह, स्वास्थ्य और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से चर्चा करेंगे। जिसमें नक्सल क्षेत्रों में निर्माण कार्य सुरक्षा व्यवस्था और जवानों के साथ आदिवासियों को मिलने वाली स्वास्थ्य व्यवस्था के बारे में भी विस्तृत जानकारी लेंगे।