बारात, बसें और बैंक, कोरोना संक्रमण की सबसे बड़ी वजह ?

महासमुंद जिले में सबसे अधिक कोरोना संक्रमण की ओर बढ़ रहे पिथौरा क्षेत्र में लापरवाही

रजिंदर खनूजा, पिथौरा|  बारात, बसें और बैंक कोरोना संक्रमण की सबसे बड़ी वजह के रूप में सामने आने वाली है| महासमुंद जिले में सबसे अधिक कोरोना संक्रमण की ओर बढ़ रहे पिथौरा क्षेत्र में ये लापरवाही देखने को मिल रही है|

शादियों का सीजन चल रहा है। बारात में सैकड़ो लोग उपस्थित हो रहे हैं। इसी तरह बसें भी पूर्व की तरह चल रही हैं| बसों में सोशल डिस्टेंस हो या मास्क कुछ भी जरूरी नहीं है। अभी भी बसों में पूर्व की तरह भीड़ भाड़ जारी है।

बताया गया कल झारमुड़ा से डोंगरिपाली एक बारात आयी थी। इस बारात के वर एवम वधु दोनों पक्षो के लोगों के एन्टी टेस्ट किया गया जिसमें काफी लोग संक्रमित पाये गए हैं। इनकी पूरी संख्या सोमवार शाम तक जारी की जाएगी।

इधर नगर के व्यवसायियो ने अपने संस्थान खुलने के समय में  कटौती करने की घोषणा कर दी है। दूसरी ओर वैवाहिक समारोह, बैंकों एवम बसों में उमड़ती भीड़ ने क्षेत्र के जागरूक लोगों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच दी है।

पिथौरा शहर में पहली बार कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामले शतक पार कर चुके है।मात्र 10 हजार की आबादी वाली नगर पंचायत के लगभग सभी 15 वार्डो में संक्रमण पैर पसार चुका है।जिससे खासकर नगर में दहशत का माहौल देखा जा रहा है।

बारात, बस,  और बैंक बने मुख्य वाहक

क्षेत्र में अभी लगातार शादियों का सीजन चल रहा है।बारात में सैकड़ो लोग उपस्थित हो रहे है। इसी तरह बसें भी पूर्व की तरह चल रही हैं|  बसों में सोशल डिस्टेंस हो या मास्क कुछ भी जरूरी नहीं है। अभी भी बसों में पूर्व की तरह भीड़ भाड़ जारी है।

इसके अलावा स्थानीय बैंक ऑफ बड़ौदा में भी भारी लापरवाही नजर आ रही है।यहां भी मैनेजमेंट किसी से बात ही नहीं करना चाहता। बैंक के बाहर कोरोना गाइड लाइन को धता बताते हुए भारी भीड़ लगी है। ज्ञात हो कि यह बैंक स्थानीय पुलिस थाना से मात्र 100 मीटर के अंदर ही है।

 व्यवसायी सामने आए  

इधर नगर पंचायत अध्यक्ष आत्मा राम यादव ने बताया नगर में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण हेतु स्थानीय एस डी एम राकेश कुमार गोलछा की पहल पर उन्होंने व्यापारी एकता मंच के अध्यक्ष अनूप अग्रवाल एवं मंच के अन्य पदाधिकारियों की उपस्थिति में चर्चा की।

चर्चा के बाद व्यापारियों द्वारा कोरोना संक्रमण से निपटने स्वयम आगे आकर आंशिक लॉक डाउन की घोषणा कर दी है।

मंच के अध्यक्ष अनूप अग्रवाल के अनुसार अभी सुबह 6 से दोपहर 3 बजे तक ही दुकान खोलने पर सहमति बनी है।परन्तु समय मे कुछ हेरफेर की संभावना है।अंतिम निर्णय सोमवार शाम तक लेकर उसे मंगलवार साप्ताहिक लॉक डाउन के बाद बुधवार से अमल में लाया जा सकेगा।

पिथौरा शहर भी कोरोना की चपेट में, डॉक्टर सहित रिकॉर्ड 55 पॉजिटिव वार्ड 8 काँटेन्मेंट जोन

प्रशासनिक जानकारी के अनुसार नगर के वार्ड नम्बर 8 में एक ही स्थान पर 12 और कुल 18 संक्रमित मामले मिलने के कारण इस क्षेत्र को बेरिकेट लगाकर आगामी आदेश तक बंद कर दिया गया है।