महासमुंद जिले के हर ब्लॉक में 100 बिस्तर कोविड केयर सेन्टर

जिला एवं स्वास्थ्य विभाग गम्भीर प्रयास में जुटा, कार्य पूर्णता की ओर

रजिंदर खनूजा, महासमुन्द|कोविड की गंभीर आपदा से जूझते हुए महासमुंद जिला एवं स्वास्थ्य विभाग गम्भीर प्रयास में जुटा है।ब्लॉक मुख्यालयों पर 100 बिस्तर कोविड केयर सेन्टर खोले जा रहे हैं|

देश के साथ साथ कोविड की गंभीर आपदा से जूझते हुए महासमुंद जिले में इससे निपटने के लिए जिला एवं स्वास्थ्य विभाग गम्भीर प्रयास में जुटा है।

ब्लॉक मुख्यालयों पर 100-100 बिस्तर का कोविड केयर सेन्टर बनाने का कार्य भी पूर्णता की ओर है। कुछ दिनों में यहाँ भी मरीजो को स्वास्थ्य सुविधाए मिलने लगेगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के दो शासकीय इनमें डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल और जी एन एम कोविड केयर इसी तरह भारती हॉस्पिटल, आदित्य हॉस्पिटल, आर एल सी हॉस्पिटल, जैन नर्सिंग होम, साईं नमन हॉस्पिटल , जय पतई माता हॉस्पिटल एवं सोहम, माँ चंडी एवं सिद्धि विनायक हॉस्पिटल शामिल है। इन चिकित्सालयों पर मरीजो के लिए कुल 237 आक्सीजन बेड की सुविधा उपलब्ध है।

महासमुंद जिले में कोविड के 05 से अधिक धनात्मक प्रकरण मिलने पर 16 स्थलों को कंटेंटमेंट जोन बनाया गया है। जहाँ वहाँ के नागरिकों को सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इनमे बागबाहरा ब्लॉक  में 05, पिथौरा 08, एवं सरायपाली में 04 शामिल है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 25 क़्वारेंटाइन सेंटर बनाये गए है । इनमे 1510 व्यक्ति को ठहराया जा सकता है।

विकासखण्ड सरायपाली में 04 केन्द्र जहाँ 400 लोग ठहर सकते है। इसी तरह महासमूंद में 03 केंद्र जहाँ 450, पिथौरा में 04 जहाँ 140, बसना में 05 केंद्र जहाँ 320 बागबाहरा में 05 जहां 120 एवं तुमगांव में 04 केंद्र जहाँ 80 लोगों को ठहराया जा सकता है। इसके अलावा नागरीय निकायों में भी बनाया गया है। वर्तमान में नगरीय निकाय महासमुन्द के क्वारेंटाइन सेन्टर पर एक व्यक्ति को ठहराया गया है।
 पिथौरा क्षेत्र में जांच किट-वैक्सीन समाप्त 

पिथौरा क्षेत्र में कोरोना के बेतहाशा  बढ़ते मरीजो के कारण अब स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में एंटीजन टेस्ट किट एवम वैक्सीन की कमी के कारण दोनों कार्य थम गये है।अब स्वास्थ्य केंद्र में मात्र R T P C R के लिए ही नमूने लिए जा रहे है। जिसकी रिपोर्ट हेतु सप्ताह भर का समय दिया जा रहा है।वही स्थानीय एस डी एम एवम खण्ड चिकित्सा अधिकारी ने आज शाम तक दोनों सुविधाएं पुनः प्रारम्भ होने की संभावना व्यक्त की है।

नगर सहित पूरे क्षेत्र पूरी तरह कोरोना की चपेट में है।स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एंटीजन टेस्ट किट समाप्त होने के कारण कल से ही तत्काल टेस्ट रिपोर्ट वाले एंटीजन टेस्ट बन्द है।परन्तु आर टी पी सी आर टेस्ट किये जा रहे है परन्तु इस टेस्ट की रिपोर्ट सप्ताह भर बाद ही मिलेगी जिसके कारण यह टेस्ट वर्तमान परिस्थिति में औचित्यविहीन हो गया है।

 वैक्सीन भी  नहीं पहुंची 
इधर 45 की उम्र से अधिक वालो को वैक्सीनशन का कार्य भी बन्द हो गया है।इस सम्बंध में स्थानीय एस डी एम राकेश कुमार गोलछा ने बताया कि वैक्सीन कल आने वाली थी परन्तु रायपुर ही नही पहुच पाने से विलम्ब हो गया।आज वैक्सीन रायपुर पहुच गयी है।लिहाजा जल्द ही वैक्सीन की खेप पिथौरा भी पहुच जाएगी और शीघ्र ही वैक्सीनशन का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा।

एंटीजन किट की कमी- बी एम ओ
स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड जांच भी इन पंक्तियों के लिखने दोपहर 1 बजे तक बन्द है।कल से बन्द कोविड जांच के सम्बंध में पूछे जाने पर स्थानीय खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ तारा अग्रवाल ने बताया कि एंटीजन किट की कल समाप्त हो गया था।कल 155 किट से जांच के बाद से आर टी पी सी आर,एवम ट्रू नोट टेस्ट हेतु सैम्पल लेकर जिला अस्पताल भेजे जा रहे है वहा से जांच रिपोर्ट आने में 4 से 5 दिन लग रहे है।डॉ तारा ने आज ही एंटीजन किट आ जाने की संभावना व्यक्त करते हुए आज से ही टेस्ट प्रारम्भ करने की संभावना व्यक्त की है।

एक दो दिन में कोविड अस्पताल चालू-अध्यक्ष 
इधर स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियो की सक्रियता एवम नगर पंचायत अध्यक्ष आत्माराम यादव के लगातार प्रयासों से एक दो दिन में ऑक्सीजन युक्त कोविड सेंटर का उद्घाटन कर दिया जाएगा।

इस सम्बंध में न प अध्यक्ष आत्माराम यादव ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों के स्थान चयन के पश्चात सबसे पहले न प की ओर से 5 ऑक्सीजन सिलेंडर एवम 29 नग गद्दा सहित अन्य सामग्री दे कर जल्द शुरुआत की तैयारी कर दी है।

श्री यादव ने बताया कि शनिवार या रविवर को किसी भी स्थिति में 10 बेड पर गम्भीर मरीजो को भर्ती कर दिया जाएगा जिनके लिए ऑक्सीजन की सुविधा भी होगी।बेड बढ़ाने के लिए वे स्वयम क्षेत्र की सामाजिक एवम स्वयम सेवी संस्थाओं से सम्पर्क कर व्यवस्था बढ़ाने में जुटे है।क्षेत्र के लोग पूरी तरह इस आपदा में सहयोग करने तैयार है।

संबंधित पोस्ट

महासमुंद: घर घुसकर महिला की गला रेतकर हत्या

महासमुंद की महिला समूह के बनाये फूलों से हर्बल गुलाल में खुशबू भी

देशव्यापी चक्का जाम को महासमुंद के किसानों का मिला समर्थन

महासमुंद : होटल में सेक्स रैकेट , गिरफ्तार ग्राहकों में भाजपा नेता भी

महासमुंद: तेंदुआ व हिरण के खाल के साथ 3 आरोपी गिरफ्तार

महासमुंद: खरीदी केंद्र बदलने से नाराज किसानों ने ताला जड़ा, अफसर बंधक  

महासमुंद : फिर दीगर राज्यों को जा रहे 200 मजदूर गाँव लौटाए जा रहे

पिथौरा इलाके से एक बार फिर दलालों के चंगुल में फंसे मजदूरों का पलायन शुरू

महासमुंद जिले में अलग-अलग सड़क हादसों में 3 बाइक सवार की मौत

महासमुंद: स्कूली छात्रा से स्कूल में ही बलात्कार, मामला दर्ज

महासमुंद: सरायपाली के इस गाँव में मृतकों के नाम से भी राशन वितरण

महासमुंद: ट्रक में चेम्बर बनाकर और लग्जरी कार से शराब की तस्करी, 7 गिरफ्तार