कुत्तों के हमलों से चीतल शावक की मौत

पिथौरा वन परिक्षेत्र अंतर्गत खपराखोल बुंदेली मुख्य मार्ग पर गुरुवार सुबह एक चीतल शावक की कुत्तों के हमलों से मौत

रजिंदर खनूजा, पिथौरा|  महासमुंद जिले के पिथौरा वन परिक्षेत्र अंतर्गत खपराखोल बुंदेली मुख्य मार्ग पर गुरुवार की सुबह एक चीतल शावक की कुत्तों के हमलों से मौत हो गयी। सूचना के बाद वन अधिकारियों ने मृत चीतल का पोस्टमार्टम करवा कर उसका अंतिम संस्कार करवा दिया है।

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज गुरुवार की सुबह एक मादा चीतल अपने कुछ शावकों के साथ घास चरने सड़क के आसपास घूम रही थी इस बीच ग्राम खपराखोल के कुछ आवारा कुत्तों की नजर चीतल के झुंड पर पड़ी । इन्हें देखते कुत्ते चीतल को दौड़ाने लगे।

गर्मी का आगाज होते ही वन्य प्राणी पानी एवम चारा की तलाश में ग्रामो तक पहुच जाते है।जिसके कारण अक्सर ये वन्य प्राणी हादसों का शिकार भी होते रहते है।

कुत्तों के भौंकने और दौड़ाने से चीतल भागने लगे।परन्तु एक छोटे चीतल का बांया पैर एक कुत्ते की पकड़ में आ गया।जिससे यह चीतल वहीँ घायल हो कर कुछ समय मे ही इस दम तोड़ दिया। जबकि शेष चीतल जंगल की ओर भाग गए।

प्रभारी वन परिक्षेत्र अधिकारी एस आर निराला ने बताया कि खपराखोल जंगल के कक्ष क्र 222 में उक्त घटना घटी। इस घटना में एक ढाई माह के चीतल शावक की मौत हो गई है।

सुबह ग्रामीणों की सूचना के बाद वन वे वन कैमियो के साथ स्वयम घटना स्थल पहुचे एवम पंचनामा के बाद पिथौरा मुख्यालय में पोस्टमॉर्टम के बाद उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

ज्ञात हो कि अब गर्मी का आगाज होते ही वन्य प्राणी पानी एवम चारा की तलाश में ग्रामो तक पहुच जाते है।जिसके कारण अक्सर ये वन्य प्राणी हादसों का शिकार भी होते रहते है।

पिथौरा वन परिक्षेत्र के कई इलाकों में प्यासे जंगली जानवरों का करेंट से शिकार  की कई घटनाएँ सामने आ चुकी हैं|जिसकी चपेट में इन्सान भी आकर जन गंवाते है|

 

संबंधित पोस्ट

50 दिनों में सबसे कम कोविड मामले , मौत का आंकडा 3 हजार के नीचे पहुंचा

शराब इतनी ज्यादा पी ली कि बाइक पर बैठे-बैठे हो गई मौत

तेंदुआ NH 53 पार करते ट्रक की चपेट में आया मौत

शादी में डांस करती युवतियों की वीडियो लेने से मना करने पर युवकों ने चाकू मारा ,मौत

उप्र : 3 लोगों ने लड़के के रेक्टम में एयर कंप्रेसर से डाली हवा, मौत 

मरीज की नकली टोसिलिजुमेब इंजेक्शन से हुई थी मौत : गुजरात सरकार

इन्द्रावती नदी पार करते 2 तैराकों की डूबने से मौत  

तमिलनाडु में पटाखा फैक्ट्री में लगी आग, 11 की मौत  

ओडिशा :राउरकेला में मालगाड़ी की चपेट में आने से दो हाथियों की मौत

आंध्र : कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट से आशा कार्यकर्ता की मौत!

इराक ने अपने पैरामिल्रिटी कमांडर की मौत पर ट्रंप के लिए वारंट जारी किया  

भारत में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या डेढ़ लाख पार