तालाबंदी के बीच अंततः पटपरपाली केंद्र में सरकारी धान खरीदी प्रारम्भ

सरकड़ा के ग्रामीण आज भी आंदोलन के मूड में है समिति में ताला बंद है

रजिंदर खनूजा, पिथौरा | महासमुंद जिले के पिथौरा क्षेत्र की सरकड़ा धान खरीदी केंद्र बदलने के मामले में अंततः आज दोपहर से पटपरपाली केंद्र में सरकारी धान खरीदी प्रारम्भ हो रही है।ज्ञात हो कि कल ही देश टीवी ने किसान आंदोलन से किसानों को अपना धान बेचने में हो रहे नुकसान की खबर प्रकाशित की थी।जिसे संज्ञान में लेते हुए पटपरपाली के ग्रामीणों के सहयोग से आज धान खरीदी प्रारम्भ हो रही है।
ज्ञात हो कि सरकड़ा धान खरीदी केंद्र के तहत विद्यामन्दिर मैदान नयापारा में स्थित धान खरीदी केन्द्र को हटा कर ग्राम पटपरपाली में शासकीय भूमि पर बनाने के बाद सरकड़ा के ग्रामीण इसका विरोध करते हुए आंदोलन करने लगे थे।जिसमें ग्राम की सहकारी समिति में तालाबंदी करते हुए सहकारी बैंक प्रबंधक को बंधक तक बनाने की बात सामने आई थी।

इस आंदोलन से मेहनतकाश किसान अपनी फसल बेच नही पा रहे थे ।परन्तु 2 दिन खराब हो के के बाद पटपरपाली के किसान अपने ग्राम के खरीदी केंद्र को प्रारम्भ करने के लिए तत्पर दिखे और खाद्य सहकारी विभाग एवम स्थानीय प्रशासन के सहयोग से आज उन्हें सफलता मिली और पटपरपाली में धान खरीदी प्रारम्भ होने की खबर से किसान प्रसन्न है।

वही दूसरी ओर सरकड़ा के ग्रामीण आज भी आंदोलन के मूड में है।ग्राम की सहकारी समिति में इन पंक्तियों के लिखे जाने तक तालाबंद है जबकि बैंक प्रबंधक को रात में ही रिहा कर दिया गया था। बहरहाल अनेक वर्षों से चर्चा में रही सरकड़ा सोसाइटी इस बार पुनः चर्चा के केंद्र में है।

किसानों का धान खरीदी प्रथम लक्ष्य-एस डी एम
स्थानीय एस डी एम राजेश गोलछा ने इस प्रतिनिधि से चर्चा करते हुए बताया कि खाद्य एवम सहकारिता विभाग से चर्चा हो चुकी है आज से किसानों के धान बेचने हेतु टोकन जारी किए जा रहे है ।शासन की मनसानुरूप किसी भी हालत में किसानों का अहित नही होने दिया जाएगा।

तालाबंदी के बीच पटपरपाली मे खरीदी चालू
एक ओर सरकड़ा के किसान आज भी तलाबंदी के लिए डटे हैं।वही पटपरपाली,अमलीडीह एवम भिथिडीह के ग्रामीणों के प्रयास से आज दोपहर से पटपरपाली के नए धान खरीदी केंद्र में धान खरीदी प्रारम्भ होने की खबर है।इस खबर से किसानी करने वाले गैरराजनीतिक किसानों में खुशी का माहौल दिखाई दे रहा है।