Video:रास्ता इस तरह तय करते हैं हाथी, बारनवापारा क्षेत्र में फिर पहुँचा झुंड

सप्ताह भर से दर्जन भर से अधिक हाथियों का दल कोठारी के जंगलों में

 रजिंदर खनूजा ,पिथौरा| महासमुंद जिले के पिथौरा नगर के समीप बारनवापारा क्षेत्र में कल से हाथियों का झुंड पुनः पहुँच  गया।माना जा रहा है कि विगत दिनी सिरपुर से छुरा  गया हाथियों का झुंड वापस लौट आया है।

बारनवापारा के रामपुर के पास एक नाले से कुछ दूर हाथियों का झुंड सड़क पार कर दूसरी ओर जाना चाहता था।इस बीच रामपुर के एक उत्साही युवक ने हाथियों के नजदीक से यह वीडियो रिकॉर्ड किया।इस वीडियो से हाथियों के व्यवहार के बारे में पता चलता है।वीडियो की शुरुआत दो विशालकाय हाथियों से होती है।

हाथियों के सम्बंध में व्यापक जानकारी रखने वाले सेवानिवृत डिप्टी रेंजर आर एस ठाकुर ने बताया कि उक्त दो विशालकाय हाथी दल के मुखिया है।पहले एक हाथी धीरे से सड़क तक आया और रास्ते की पड़ताल की।फिर दूसरा हाथी सड़क तक आया और दोनों ने मिल कर मार्ग का जायजा लिया।इसके बाद पीछे हाथियों का दल शावकों के साथ उनके पीछे पीछे चलने लगे है।

इस दुर्लभ Video से हाथियों का व्यवहार स्पष्ट दिखाई दे रहा है।जो यह भी संकेत दे रहे है की यदि मानव पहले से हाथी के साथ छेड़खानी न करें तो हाथी भी मानव के सच्चे साथी हो सकते है।

ज्ञात हो कि विगत सप्ताह भर से दर्जन भर से अधिक हाथियों के एक दल को बार कोठारी के जंगलों में विचरण करते देखा जा रहा है।परन्तु उनके आने जाने से कुछ खेतो में उनके पैरों से फसल दब जाने से आंशिक नुकसान हुआ हो परन्तु जान माल की किसी क्षति की खबर नही मिली  है|