नगर निगम, पालिका और पंचायत में कांग्रेस का परचम

प्रदेश के कई हिस्सों में निर्विरोध चुने गए अध्यक्ष-उपाध्यक्ष

रायपुर। छत्तीसगढ़ के तमाम नगरीय निकायों में आज महापौर, सभापति, अध्यक्ष उपाध्यक्ष का चयन किया गया है। प्रदेश के अधिकतर नगरीय निकायों में कांग्रेस का कब्जा हुआ है। सूबे के कई स्थानों में तो निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिए गए है। सबसे पहले बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा जिले के बचेली नगर पालिका में कांग्रेस की पूजा साव ने अध्यक्ष और उस्मान खान उपाध्यक्ष बने। गीदम नगर पंचायत में कांग्रेस की साक्षी शिवहरे अध्यक्ष और मनकुराम लेकामी उपाध्यक्ष चुने गए, जिसमें अध्यक्ष के तौरपर साक्षी का निर्विरोध निर्वाचन हुआ। जबकि उपाध्यक्ष मनकुराम को 11 और निर्दलीय अवधेश गुप्ता को 4 वोट मिले। कोतबा नगर पंचायत में कांग्रेस के वीरेंद्र तिर्की निर्विरोध अध्यक्ष बने हैं। वहीं दोरनापाल नगर पंचायत में कांग्रेस की बबीता माड़वी अध्यक्ष चुनीं गई। बस्तर के दिग्गज नेता कवासी लखमा के क्षेत्र सुकमा नगर पालिका में भी कांग्रेस का डंका बजा। सुकमा में कांग्रेस के राजू साहू महज़ एक वोट से जीत कर अध्यक्ष बने है।
इधर दुर्ग संभाग के बेमेतरा नगर पालिका में कांग्रेस ने अपना परचम लहराया है। कांग्रेस की श्रीमती शकुंतला साहू अध्यक्ष के तौर पर निर्वाचित हुई है, वहीं उपाध्यक्ष के पद पर यहाँ भाजपा के पंचू साहू ने बाज़ी मार ली है। बिलासपुर के पथरिया नगर पंचायत में कांग्रेस के ग्वालदास अनंत बतौर अध्यक्ष निर्वाचित हुए है। वहीं मुंगेली के लोरमी नगर पंचायत में जनता कांग्रेस जोगी ने अपना कब्ज़ा जमाया है। जोगी कांग्रेस की टिकट पर पार्षद बनी अंकिता शुक्ला लोरमी नगर पंचायत की अध्यक्ष बनी है। नगर पालिका परिषद मुंगेली में अध्यक्ष के पद पर भाजपा ने अपना कब्ज़ा जमाया है। भाजपा के संतूलाल सोनकर ने यहाँ 12 वोट पाकर अपनी जीत दर्ज़ की है। राजिम नगर पंचायत में भाजपा से बगावत कर कांग्रेस का दमन थमने वाली रेखा सोनकर अध्यक्ष बनी है। पाली नगर पंचायत में उमेश चंद्रा निर्विरोध अध्यक्ष, नगर पंचायत छुरी में नीलम देवांगन निर्विरोध अध्यक्ष चुनी गई। जशपुर में भाजपा के नरेश चंद्र साय भी निर्विरोध अध्यक्ष बने है। जांजगीर जिले के नगर पालिका परिषद अकलतरा में शांति देवी भारते अध्यक्ष और दिवाकर सिंह राणा उपाध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं।

नगर निगम में भी कांग्रेस का परचम
सोमवार को पांच नगर निगम में मेयर और सभापति के चुनाव का कार्यक्रम ज़ारी निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी किया गया था। जिसमें कांग्रेस ने ताबड़तोड़ प्रदर्शन किया है। लगातार भाजपा की झोली में जा रहे धमतरी निगम से कांग्रेस ने आज अपनी जीत का खाता खोला। धमतरी से कांग्रेस के विजय देवांगन महापौर और अनुराग मसीह को सभापति चुना गया है। दुर्ग निगम में भी कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की। कांग्रेस के धीरज बकीलवाल महापौर चुने गए। चिरमिरी में कांग्रेस को भाजपा ने वॉकओवर दे दिया। भाजपा ने चिरमिरी में अंतिम समय में चुनाव नहीं लड़ने की बात कहते हुए कांग्रेस की मेयर कैंडिडेट कंचन जायसवाल और सभापति गायत्री बिरहा के लिए रास्ता साफ कर दिया। इधर रायपुर में भी कांग्रेस ने महापौर और सभापति की सीट पर कब्ज़ा कर लिया है। कांग्रेस प्रत्याशी एजाज ढेबर की जीत के साथ रायपुर नगर निगम में महापौर पद पर तीसरे दफे जीत का रिकॉर्ड भी बनाया है। कांग्रेस से पहले किरणमयी नायक फिर प्रमोद दुबे के बाद एजाज ढेबर लगातार कांग्रेस के तीसरे महापौर बन गए है।