Video : रायपुर में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में थिरके राहुल

मांदर की थाप और माड़वी गौर सींग पहन कर किया दंडावी माड़िया नृत्य

रायपुर। आदिवासियों की परंपरा को देख कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी एक बार फिर खुद को रोक नहीं पाए। राहुल ने रायपुर बस्तर के दंडावी माड़िया नृत्य कर रहे कलाकारों के साथ खूब डांस किया। इसके पहले राहुल ने बस्तर में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान वह पहुंचे नर्तक दलों के साथ मांदर की थाप पर नृत्य कर सब को चौकाया था।

राजधानी रायपुर में आज राहुल गांधी ने राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव भव्य शुभारंभ किया और उन्होंने इस आयोजन के लिए प्रदेश सरकार को अपनी शुभकामनाएं भी प्रेषित की। राहुल ने कहा कि आदिवासियों की संस्कृति और लोकनृत्य संगीत का एक अहम स्थान है, जिसे संजोकर रखने की जरुरत है। समारोह के शुभारंभ करने के बाद जब छत्तीसगढ़ के बस्तर अंचल के आदिवासियों द्वारा दंडावी माड़िया नृत्य की प्रस्तुति दी जा रही थी तब राहुल मंच के सामने पहली पंक्ति पर बैठकर बड़े गौर से इस नृत्य को देख रहे थे।

आखिरकार वे उठे और मंच की ओर बढ़ गए, राहुल को मंच की ओर बढ़ता देख सुबे के मुखिया भूपेश बघेल, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम और प्रदेश के संस्कृतिक मंत्री अमरजीत भगत, मंत्री कवासी लखमा भी उनके साथ हो लिए। राहुल ने मंच पर चढ़कर मांदर लटकाया और सर पर माड़वी गौर सींग पहनकर आदिवासी कलाकारों के साथ थिरकने लगे। राहुल के साथ सुबे के मुखिया भूपेश बघेल, मंत्री कवासी लखमा, अमरजीत भगत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम भी जमकर नाचे।

संबंधित पोस्ट

तीन दिवसीय ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’ का हुआ रंगारंग समापन

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के दूसरे दिन झांझी, गरद और डमकच की धूम

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव : शुभारंभ में लद्दाख, सिक्किम के कलाकारों की प्रस्तुति

आदिवासी नृत्य महोत्सव : तैयारियों का जायज़ा लेने पहुंचे संस्कृति सचिव

रायपुर में 27 दिसंबर से शुरू होगा जनजातीय संस्कृति का महाकुंभ

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में आएंगी यूनाइटेड नेशन मिशन की चीफ

आदिवासी नृत्य महोत्सव : देश-विदेश के 1400 लोक कलाकार बिखेरेंगे लोक संस्कृति की छटा

ओडिशा के CM नवीन पटनायक से मिले ताम्रध्वज साहू, दिया आमंत्रण

सीएम योगी आदित्यनाथ को राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का दिया न्यौता