मानव विकास में पिछड़ा छत्तीसगढ़-अमिताभ कांत


नई दिल्ली। विकाशील राज्य का तमगा लिए घूम रही छत्तीसगढ़ सरकार के विकास के दावों पर नीति आयोग के सीईओं ने अभिताभ कांत से सवाल खड़ा कर दिया है। अमिताभ कांत ने कहा कि भारत के पश्चिम और दक्षिण के राज्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, वहीं छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और बिहार जैसे राज्यों की वजह से भारत पिछड़ रहा है। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि हमने इन राज्यों में भी बिजनेस को बढ़ावा दिया है लेकिन हम मानव विकास इंडेक्स में काफी पिछड़े हैं। उन्होंने यहां तक कहा है कि इन राज्यों के कारण भारत पिछड़ रहा है।
दरअसल नीति आयोग के सीईओं अमिताभ कांत जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में अब्दुल गफ्फार खान मेमोरियल में एक लेक्चर देने पहुंचे थे। उस दौरान उन्होंने देश के विकास और उनसे जुड़े तथ्यों को साझा करते हुए ये सारी बाते कही। उन्होंने कहा कि हम एचडीआई में 188 में से 131वें पर हैं। बदलते भारत के मुद्दे पर कांत ने कहा कि पश्चिम और दक्षिण के राज्य तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। हालांकि हम जिला स्तर पर कार्यक्रम करके लोगों को जागरूक कर रहे हैं। कक्षा 5 का बच्चा कक्षा 2 के सवाल हल नहीं कर पाता, वह अपनी मातृभाषा नहीं जानता। हमें शिक्षा समेत कई विषयों पर अभी बहुत काम करने की जरुरत है।

ट्वीटर पर दी सफाई
छत्तीसगढ़ समेत यूपी, बिहार और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों को पिछड़ा कहे जाने के बाद नीति आयोग के सीईओं अमिताभ कांत को काफी विरोध भी झेलना पड़ा। इस विरोध के बाद उन्होंने ट्वीट कर बताया कि “ये राज्य विरासत के मुद्दों के कारण मानव विकास संकेतकों पर पिछड़े हैं। इस सरकार के आकांक्षी जिला कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण पर ध्यान केंद्रित करके और वास्तविक समय के आधार पर निगरानी करके इसे सही करना है। “

संबंधित पोस्ट

Weather : छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश की संभावना,आसमान में बादलों का डेरा

आखिरकार कोरोना ने आज छत्तीसगढ़ में मारा सेंचुरी,नए संक्रमित मिले 100

हावड़ा अहमदाबाद एक्सप्रेस और हावड़ा मेल चलेगी साप्ताहिक,रायपुर से गुजरेगी ट्रेन

कोरोना का कहर छत्तीसगढ़ में जारी,शतक के करीब पहुंचा संक्रमण

रमन को रविंद्र का करारा जवाब,ब्लू प्रिंट के बजाय खोजे अपना ब्लैक प्रिंट

छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिव हुआ 3200 के पार,आज भी रायपुर आगे

आज छत्तीसगढ़ में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा करीब 100 को छूने वाला रहा

छत्तीसगढ़ में गोबर ने किया कमाल, समूह की महिलाएं हुई मालामाल

रायपुर जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा,आज भी मिले सबसे ज्यादा मरीज

Video : मुख्यमंत्री भूपेश ने रायपुरियंस को दी ऑक्सीजोन की सौगात

रायपुर में एक पत्रकार हुआ कोरोना का शिकार,राजधानी में संक्रमण तेज

प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने ‘डॉक्टर्स डे‘ पर चिकित्सकों को दी शुभकामनाएं