Eid-ul-Fitr 2020 : घरों से पढ़ी गई ईद की नमाज़, राज्यपाल सीएम ने दी बधाई

पूर्व सीएम डॉ रमन और नेता प्रतिपक्ष ने भी दी शुभकामनाएं

रायपुर। देशभर में आज ईद (Eid-ul-Fitr 2020) का त्यौहार कोरोना महामारी के बीच सादगी से मनाया जा रहा है। इस दौरान मुस्लिम समुदाय के तमाम लोगों ने भी दुनिया भर में फैली इस महामारी से निजात दिलाने की दुवाएं की है। इस बार ईद उल फितर (Eid-ul-Fitr 2020) की नमाज़ भी घरों से ही पढ़ी गई।

दिल्ली की जामा मस्जिद शाही इमाम, सैयद अहमद बुखारी ने भी लोगों से सावधानी बरतने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की थी। जिसका असर आज देश भर के तमाम ईदगाहों और मस्जिदों में दिखा। सभी ने घरों से ही ईद उल फितर की नमाज़ पढ़ी और देश में अमन चैन की दुवाएं भी मांगी।

प्रदेश के तमाम दिग्गज नेताओं ने भी इसी दुवा के साथ सभी को ईद की मुबारक़बाद दी है। प्रदेश की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने ईद की शुभकामनाएं दी है। प्रदेशवासियों को मुबारकबाद देते हुए उन्होंने राज्य के सभी नागरिकों के सुख, शांति एवं खुशहाली की कामना की है।

राज्यपाल ने कहा कि ईद-उल-फितर का पर्व पवित्र महीना रमजान के माह भर के कठिन उपवास के बाद आता है और नेकी एवं भलाई करने का संदेश देता है। उन्होंने कामना की है कि ईद का पर्व सभी के जीवन में खुशियां एवं भाई-चारे लेकर आएगा तथा अमन-चैन, सौहार्द्र और एकता का संदेश देगा। राज्यपाल ने कहा कि इस अवसर पर मैं इबादत करती हूं कि देश और प्रदेश को जल्द कोरोना संक्रमण से मुक्ति मिले।

 

सीएम भूपेश बघेल ने भी प्रदेशवासियों को ईद पर्व की मुबारकबाद दी है। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा है कि ईद का पर्व प्रेम, सौहार्द्र और भाईचारे का प्रतीक है। यह पर्व हमें ऊंच-नीच, छोटे-बडे़ का भेदभाव भुलाकर एक दूसरे को गले लगाने का संदेश देता है। ईद वास्तव में सामाजिक समरसता का त्यौहार है। मुख्यमंत्री ने खुशी के इस पर्व को भाईचारे के साथ मनाने की अपील की है।

प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने भी ईद उल फितर की मुबारकबाद देते हुए कहा कि मुस्लिम समुदाय के सभी भाई-बहनों को ईद- उल-फितर की ढेरों शुभकामनाएं। समुदाय के सभी सम्माननीय लोगों से नमाज़ घरों में ही अदा करने का निवेदन करता हूँ। अल्लाह जल्द-से-जल्द इस महामारी से हम सभी को निजात दिलाएं, यही मेरी दुआ है।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने अपने ट्वीटर पर बधाई संदेश प्रेषित किया है। उन्होंने लिखा ” आप सभी को ईद मुबारक। सामाजिक सौहार्द और आपसी भाईचारे के प्रतीक इस त्यौहार को इस बार हमें अपने घरों में रहकर मनाना है। इस अवसर पर आप सभी के सुख, समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूँ।”

इधर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने ईद की बधाई मुस्लिम समाज को दी है। उन्होंने ट्वीट किया “रमजान के पावन माह उपरांत सामाजिक एकता एवं भाईचारे के पवित्र पर्व #Eid पर समस्त देशवासी भाइयों-बहनों को हार्दिक शुभकामनाएँ। शांति और सौहार्द का यह पावन पर्व देश में सुख-समृद्धि लेकर आये, चारों ओर खुशहाली हो एवं सभी पर परवरदिगार की रहमत बनी रहे यही इल्तिजा है।”

प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने भी ईद की बधाईयां दी है। उन्होंने लिखा “समस्त प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकबाद, यह पर्व आप सभी के जीवन में सुख-समृद्धि का संचार करे।”