CG CS : आरपी मंडल की हो सकती है सीएस के रूप में ताजपोशी

मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजूर आज हो रहे है रिटायर

रायपुर | छत्तीसगढ़ में नए मुख्य सचिव का नाम आज शाम तक सामने आ जायेगा।जिसको लेकर अंतिम तैयारिया चल रही है।सुबे के मुख्य सचिव सुनील कुमार कुजूर आज सेवानिवृत्त हो रहे हैं। उसके साथ ही सुबे में के नए सीएस के लिए 2 आईएएस अफसरों पर सबकी नजर टिकी हुई है।

                                                   सीएस के जंग में 1987 बैच के आरपी मंडल और सीके खेतान का नाम सबसे आगे हैं। इधर डीओपीटी में सीएस कुजूर के नाम को आगे नहीं बढ़ाये जाने के बाद सरकार अपने नए सीएस के जुगत में लगी रही। आज वो दिन आ गया जब प्रदेश को नया सीएस शाम होने से पहले मिल जायेगा। मुख्य सचिव के दौड़ में सबसे पहले आरपी मंडल हैं। सूत्रों के अनुसार उनके नाम पर सहमति भी लगभग हो गई है। केवल घोषणा होना ही बाकी है। उल्लेखनीय है की छत्तीसगढ़ निर्माण के बाद 10 आईएएस अफसरों को मुख्य सचिव के पदों से नवाजा गया है।

विभाग प्रमुख में होंगे बदलाव
प्रदेश में नए मुख्य सचिव बदलने के साथ ही कई विभागों में नए सचिव के चेहरे दिखेंगे। यानी सचिव स्तर के अधिकारीयों में भी प्रशाशनिक सर्जरी होना भी तय है। जिनमे अलोक शुक्ल और सुब्रत साहू जो काफी समय से मंत्रालय से दूर हैं उन्हें विभागीय कामकाज का जिम्मा मिलने की पूरी उम्मीद है। अलोक शुक्ल विगतर चार वर्षो से मंत्रालय से बाहर हैं और सुब्रत साहू पिछले एक साल से अधिक समय होगया वे निर्वाचन आयोग में आयुक्त की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। अभी प्रदेश में कोई चुनाव नहीं होने से सुब्रत साहू को मंत्रालय में नै जिम्मेदारी मिल सकेगी। सीएस कुजूर के साथ ही कृषि विभाग के एसीएस केडीपी राव भी आज रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ को बड़ी जिम्मेदारी से नवाजा जा सकता है। वहीँ सचिव सोनमणि वोरा,अविनाश चम्पावत और कमलप्रीत सिंह का प्रमोशन को दरकिनार नहीं किया जा सकता।

मुख्य सचिव ?