CS CG : छत्तीसगढ़ के नए मुख्य सचिव होंगे राजेंद्र प्रसाद मंडल

विभागीय अधिकारीयों का भी हुआ तबादला

रायपुर| छत्तीसगढ़ के बतौर नए मुख्य सचिव आर.पी.मण्डल आज पदभार ग्रहण करेंगे। मुख्य सचिव के तौर पर आरपी मण्डल के नाम का आदेश सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी कर दिए हैं। राजेंद्र प्रसाद मंडल पंचयत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव के पद पर पदस्थ थे। वे 1987 बैच के IAS अधिकारी हैं। उन्होंने इलैक्ट्रिकल इंजीन्यरिंग की पढ़ाई किया है। राजेंद्र प्रसाद मंडल प्रदेश के 11 वे सीएस होंगे।

                                           उल्लेखनीय है की वर्तमान मुख्य सचिव सुनील कुजूर आज यानि 31 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। गुरुवार को सुनील कुजूर पद छोड़ने से पहले आरपी मंडल आधिकारिक तौर पर मुख्य सचिव का पदभार सौंप देंगे। मंडल को सीएस बनाने की कवायद डीओपीटी में कुजूर के एक्सटेंसन नहीं होने के बाद से ही शुरू हो गयी थी। हालाँकि इस दौड़ में खेतान का नाम बझी शामिल था लेकिन मंडल स्थानीय अधिकारी होने के कारण मुख्य सचिव की रेस में सबसे आगे रहे। साथ ही आरपी मंडल की गिनती ईमानदार अधिकारियों के रूप में की जाती है और परफारमेंस के मांमले में अब तक के श्रेष्ठ अधिकारी भी माने जाते हैं।

अफसरों की हुई प्रशसनिक सर्जरी
मुख्य सचिव के नाम के ऐलान के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने कई विभागों में उच्च अधिकारियों के फेरबदल भी कर दिए हैं। राजस्व मंडल के अध्यक्ष रहे अजय सिंह को राज्य योजना आयोग का उपाध्यक्ष बनाया गया है। सीके खेतान गृह एवं जेल से हटाकर अध्यक्ष राजस्व मंडल का पदभार दिया गया है। डॉ अलोक शुक्ला की चार साल बाद मंत्रालय में वापसी हुई उन्हें प्रमुख सचिव, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग सौंपा गया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू को प्रमुख सचिव गृह, जेल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास दिया गया है। मनोज कुमार पिंगुआ से वाणिज्य एवं उद्योग लेकर उन्हें प्रमुख सचिव वन बनाया गया है। डॉ. मनिंदर कौर द्विवेदी को एपीसी और प्रमुख सचिव कृषि, ग्राम उद्योग एवं आवासीय आयुक्त नई दिल्ली का पदभार संभालेंगी। डॉ. कमलप्रित सिंह को खाद्य नागरिक आपूर्ति के साथ ही सचिव परिवहन का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। भुवनेश यादव को आयुक्त स्वास्थ्य सेवाएं और एमडी राज्य मेडिकल सर्विसेस कॉर्पोरेशन बनाया गया है.