कोरियाः गुफा का पत्थर गिरा, डेरा डाले मादा भालू की शावक संग मौत

भालूओं को लेकर बीते तीन दिनों में एक के बाद एक घटनाएं

चंद्रकांत पारगीर, बैकुंठपुर। सरगुजा संभाग के कोरिया वन मंडल के बड़गांव जंगल स्थित गुफा का पत्थर गिरने से वहां डेरा डाले मादा भालू अपने शावक के साथ मरी पाई गई। बताया गया कि बारिश के कारण गुफा का पत्थर इन दोनों पर आ गिरा दबने के कारण इनकी मौत हो गई। जबकि एक शावक बच कर भाग गया। वहीं सलबा में तार में फसकर एक भालू की मौत हो गई। वन  अमले ने पोस्टमार्टम करवाकर तीनों का अंतिम संस्कार कर दिया।

कोरिया जिले में भालूओं को लेकर बीते तीन दिनों में एक के बाद एक घटनाएं सामने आई  है । 11 अगस्त को दुर्लभ सफेद भालू दिखाई दिया। फिर 12 अगस्त को सलबा में एक भालू का तार से फंसकर मर गया और आज 13 अगस्त को एक मादा भालू अपने एक शावक के साथ गुफा में मृत मिली।

इस संबंध में बैकुंठपुर रेंजर अखिलेश मिश्रा ने बताया कि सुबह वन सुरक्षा श्रमिक की सूचना पर बडगांव के जंगल में देखा गया, जहां एक मादा भालू और उनका एक शावक मृत पाया गया, शावक नर था। एक शावक डरकर भाग निकला।   पोस्टमार्टम करा तीनों भालू के शवों का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

जानकारी के अनुसार कोरिया वनमंडल के बैकुंठपुर परिक्षेत्र में भालूओं को लेकर तीसरी हदयविदारक घटना सामने आई। लगातार बारिश से बचने जिस गुफा में मादा भालू अपने शावक के साथ रहा करती थी, उसकी गुफा की एक बडी चट्टान उनपर आ गिरी, जिसके बाद दोनों की मौत हो गई।

आज गुरूवार को वन सुरक्षा श्रमिक ने देखा कि गुफा के पास काफी संख्या में कौवे चिल्ला रहे है। मौके पर पहुंच कर देखा तो अवाक रह गया। उसने तत्काल इसकी जानकारी विभाग के आला अधिकारियों को दी, जिसके बाद परिक्षेत्राधिकारी के साथ कर्मचारी मौके पर पहुंचे।

दोनों के शव को गुफा से बाहर निकाला गया, जिसके बाद दोनों के शव का पोस्टमार्टम करा उनका नियमानुसार अंतिम संस्कार कर दिया गया।

गौरतलब है कि यह भालुओं की इस तरह की मौत की पहली घटना है, जब वो खुद के रहवास में चट्टान के गिरने से मौत के शिकार हुए है।

बता दें कि 11 अगस्त को कोरिया में पहली बार दुर्लभ सफेद भालू देखा गया। पढ़ें https://deshtv.in/international/exclusive-rare-white-bear-showing-for-the-first-time-in-korea-district-of-chhattisgarh/ कटहल खाने आए इस भालू के बाड़ी के मालिक ने अपने मोबाइल में कैद कर लिया।

संबंधित पोस्ट

कोरिया : मनरेगा रोजगार से मिली 15 हजार नये श्रमिकों को मदद

सरगुजा : पत्नी की प्रेमी संग प्रताड़ना से तंग पति ने फांसी लगा ली

कोरिया: पति के पास लौट रही प्रेमिका से नाराज प्रेमी ने उसके बेटे की हत्या कर दी  

कोरिया : खड़गवां में हाथियों ने मकान तोड़े, मवेशी मारे, कई एकड़ फसल तबाह

दुर्गा पूजा देखने मंदिर गई बालिका का अपहरण कर गैंगरेप, 4 गिरफ्तार

कोरिया:निलंबित कार्यपालन यंत्री के कथित पत्र से जलसंसाधन विभाग में हड़कम्प

कोरिया:अब जगतपुर बांध टूटने के कगार पर, एक दर्जन सीपेज

कोरिया: वन अधिकार कानून के जरिए मिली जमीन से आत्मनिर्भर की ओर ग्रामीण

कोरिया : खाडा बांध फूटने के बाद, यह है कार्रवाई की कहानी

कोरिया :खाडा जलाशय फूटा, कई एकड़ फसल बर्बाद, सिलफोटवा पर खतरा

कोरियाः जंगली भालू के हमले में युवक घायल, अस्पताल दाखिल

दैहिक शोषणः नाबालिग प्रसूताओं में एक की मौत, दूसरे का नवजात गंभीर