जहां से जिले भर में स्वच्छता अभियान का संचालन, वहीं गंदगी, साफ-सफाई नहीं

कोरिया जिला पंचायत दफ्तर का हाल

बैकुंठपुर। कोरिया जिले का जिला पंचायत कार्यालय जहां से स्वच्छ भारत अभियान का संचालन होता है, इसके आसपास गंदगी का अंबार लगा हुआ है। जगह-जगह कूड़े के ढेर हैं तो लंबी लंबी घास उग आई। साफ-सफाई पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस संबंध में जिला पंचायत की सीईओ तूलिका प्रजापति से जब फैली गंदगी, सफाई और अधूरे कार्य को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।

कोरिया जिले में स्वच्छ भारत अभियान का हाल बेहाल है, पूरे जिले में बने शौचालय किसी काम के नहीं है तो जिस जिला पंचायत कार्यालय से सफाई अभियान के दिशा-निर्देश दिए जाते हैं उसका भी हाल बुरा है। जिला पंचायत कार्यालय के ठीक सामने कूड़ा करकट के ढेर लगे हैं तो कार्यालय के आसपास बनाई गई बागवानी में बड़े-बड़े जंगली घास उग आए है जो महीनों से काटे नही गए है। वही जिला पंचायत के सभाकक्ष के बगल में और ऑडियोटेरिम के आसपास काफी गंदगी फैली हुई है। बड़े बड़े झाड़ उग आए हैं। दुर्गंध से आने जाने को गुजरना मुश्किल हो रहा है। जिला पंचायत में होने वाली बैठकों के बाद के लंच की प्लास्टिक की दर्जनों जूठी ट्रै पड़ी हुई है।

महीनों से अधूरा है निर्माण
जिला पंचायत के पीछे एक कैंटीन महीनों से बंद है। बगीचा भी अधूरा है और उसमे बनाया जा रहा भवन भी अधूरा पड़ा हुआ है, उसके आसपास निर्माण सामग्री भी फैली पड़ी है। यहां काफी गंदगी फैली हुई है। कभी सफाई यहां नहीं हो रही है जिसके कारण टाइल्स में पेड़ उग आए है।

ऑडियोटेरिम हो रहा है जर्जर
जिला पंचायत के बगल में ऑडियोटेरिम को बने दो साल से ज्यादा हो गए है, इसका उपयोग कभी-कभार सरकारी काम के लिये होता है। बताया जाता है इसका ज्यादातर उपयोग फ़िल्म देखने के लिए किया जाता है। इसके चारों ओर पेड़ और झाड़ियां उग आए है। इसकी साफ सफाई को लेकर जिला पंचायत बिल्कुल सजग नहीं है।