कोरिया : बाहर से आने वालों की शिनाख्ती कर हाथों में लगाई अमिट स्याही

कोरिया जिले में क्वॉरेंटाइन करने वालो की संख्या 500 के करीब पहुंची

चंद्रकांत पारगीर, कोरिया। सरगुजा संभाग के कोरिया (Korea) जिले में लॉक डाउन (LockDown) के बाद भी दूसरे राज्यो से आने वालों को लेकर स्वास्थ्य विभाग परेशान है। सबसे बड़ी परेशानी ये सामने आ रही है कि जो लोग बाहर से आ रहे है वो ग्रामीण इलाकों में पहुंच रहे है,जिससे ग्रामीण क्षेत्रो में लोगो को क्वॉरेंटाइन करने में विभाग का पसीना छूट रहा है।

कोरिया जिले में क्वॉरेंटाइन करने वालो की संख्या 500 के करीब पहुंचने वाली है, गुरुवार की रात डॉ अमरदीप जायसवाल और संजय सोनी की टीम ने एक दर्जन लोगों को अपने घरों में रहने की हिदायत देकर उनके हाथों में अमिट स्याही लगाई गई, जबकि शुक्रवार की सुबह से सिर्फ बैकुंठपुर शहर में 8 टीम बनाकर हर घर का सर्वे किया, दोपहर तक लगभग 100 लोगो की पहचान कर उन्हें क्वाटरीन किया जा चुका था।

ग्रामीण क्षेत्रो में पहुँच रहे लोग
कोरिया जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में अचानक बाहर से आये लोगो की तादात बढ़ती जा रही है, विभाग हैरान है कि लॉक डाउन में दिल्ली से कैसे लोग यहां पहुंच रहे है, सोनहत के कई दूरस्थ क्षेत्रो सहित रामगढ़ तक मे एक दर्जन से ज्यादा गांवों में दिल्ली, अजमेर, नोएडा सहित कई प्रदेशों से पहुंचे है, आस पड़ोस के लोगो की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे लोगो को क्वाटरीन किया है।

नही आ रहे सामने
शहर में एमएलए नगर में सूचना के आधार पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम को 50 से ज्यादा लोग बाहर से आने वाले सामने आए, जबकि इसमे से एक्का दुक्का लोगो ने ही जिला अस्पताल में उनके बाहर से आने की जानकारी दी थी, जबकि ज्यादातर लोगो ने अपने आने की जानकारी तक नही बताई थी, पर जब स्वास्थ्य विभाग के अमला पहुंचा तो धीरे धीरे कई नाम सामने आए कई तो पहले मुकर गए बाद में उन्हें मनाना पड़ा और फिर उन्होंने विभाग को सहयोग देना शुरू किया।

एमएलए नगर में ज्यादा क्वाटरीन
शहर के एमएलए नगर में पूना, केरल, बिहार, हैदराबाद, मुम्बई, दिल्ली, नोयडा, बिलासपुर, रायपुर सहित कई शहरों से आये लोगो को क्वाटरीन किया गया, यहां गुरुवार की शाम को 1एक दर्जन लोगों को तो दूसरे दिन शुक्रवार को लगभग 50 लोगो को क्वाटरीन कर उन्हें 14 दिन घर मे ही रहने की सख्त हिदायत दी गयी है। यहां विभाग की दो टीमें पूरे दिन काम पर लगी रही, जबकि एक टीम सर्वे कर लोगो की जानकारी लेती रही।

घर पहुंच सेवा के लिए जारी किए नंबर
कोरिया जिला प्रशासन ने किराना, दवाई, सब्जियों के लिए चिह्नित दुकानों के नाम और मोबाइल नंबर जारी कर दिए है, लोग उन नंबरों पर व्हाट्सएप कर सामान की मांग कर सकते है, जिसके बाद दुकानदार उनके घर सामान पहुंचा देगा और भुगतान ले लेगा, ज्यादा से ज्यादा नेटबैंकिंग के जरिये भुगतान करने की अपील की गई है।

बढ़ गया जांच का दायरा
कोरोना संक्रमण को लेकर जारी नई गाइड लाइन के अनुसार अब लोगो की जांच शुरु कर दी गयी है, अब यदि कोई एक व्यक्ति बाहर से आया है तो उसके आसपास के 50 घरों की जांच शुरू हो गयी है।

संबंधित पोस्ट

COVID-19 : सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब, प्रवासी मजदूरों के लिए क्या कदम उठाए हैं

धमतरी में कोरोना संदिग्ध ने की आत्महत्या, पिता बोले- नहीं थे कोरोना के लक्षण

लॉकडाउन : युवक ने हेल्पनलाइन पर मांगे समोसे

मोबाईल से सीएम का अफसरों को निर्देश, लाॅकडाउन का कड़ाई से हो पालन

हरियाणा : सीएम मनोहर लाल का फ़रमान, जो जहां है, उसे वहीं रोक कर रखें

Corona Effect : “मैं कोरौना से बोल रहा हूं” गांव का नाम बदलना चाहते है…

लॉकडाउन : सीमा सील, फिर भी पैदल यात्रा जारी

लॉकडाउन : बीमार बुजुर्ग की दवा लेने प्रयागराज गया पुलिसकर्मी

Corona Effect : लॉकडाउन से मुसीबत में राजस्थान के साधुओं का जत्था

Covid-19 : कोरोना के लिए तैयार कोरिया

मोदी ने मन की बात में अपने कठोर कदम के लिए देशवासियों से मांगी माफी

21 दिन लॉकडाउन के लिए 4 घंटे का नोटिस क्यों, मोदीजी : सिब्बल