सरगुजाः प्रतापपुर परिक्षेत्र में खेत से लौटती महिला को हाथी ने पटक मारा

हाथियों के द्वारा जनहानि बढने से ग्रामीणों में दहशत

चंद्रकांत पारगीर, सरगुजा। सरगुजा संभाग के सुरजपुर वनमंडल अंतर्गत प्रतापपुर परिक्षेत्र में एक महिला को हाथी ने पटक कर मार डाला। खेत में रोपा लगा अपने घर वापस जा रही थी, दूसरी तरफ एक हाथी गांव से जंगल की ओर जा रहा था। इस दौरान महिला और हाथी आमने सामने हो गए और हाथी ने महिला को दौड़ाकर पकड़ा व उसकी जान ले ली। जिसके बाद वन विभाग ने मौके पर पहुंच कर शव का पंचनामा बना पोस्टमार्टम कर शव परिजनों को सौप दिया। वहीं मुआवजे की कार्यवाही जारी है।
घटना सुरजपुर वन परिक्षेत्र प्रतापपुर के ग्राम सिंघरा की सोमवार  शाम  की  है। वन विभाग की माने तो बहरादेव हाथी के साथ एक अन्य हाथी लंबे समय से धरमपुर सर्किल के आसपास विचरण कर रहे हैं और फसलों के साथ घरों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। संभवत‘ इन्ही में से एक हाथी ने सिंघरा में एक 55 वर्षीय महिला कौ मौत के घाट उतार दिया।
वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार सिंघरा निवासी केवली बाई  जंगल किनारे अपने खेत में रोपा लगाने के बाद  शाम को अपने घर लौट थी। इस दौरान थोड़ी दूर में ही उसका सामना एक हाथी से हो गया, उसने भागने की  कोशिश की, लेकिन हाथी ने खेतों के बीच ही उसे दौड़ाकर पकड़ लिया और पटककर मार डाला।
बताया जाता है कि  हाथी शाम को गांव की ओर आ गया और ग्रामीण उसे जंगल की ओर भगा रहे थे। जंगल की ओर लौट रहाे इस हाथी के सामने यह महिला आ गई थी।
मौके पर पहुंचे अधिकारी
जानकारी मिलने के बाद वन विभाग के एसडीओ मनोज विश्वकर्मा, रेंजर पीसी मिश्रा, डिप्टी रेंजर कमला यादव,शैलेश गुप्ता व अन्य तथा पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे। लगातार हाथियों के द्वारा जनहानि बढने से ग्रामीणो में दहशत  है। उधर वन विभाग हाथियों की आवाजाही पर नजर बनाए हुए है।