सरगुजाः हाथियों की मौत की जांच-पड़ताल में जुटा केंद्रीय दल

टीम आज अंबिकापुर में करेगी पड़ताल

सरगुजा। सरगुजा संभाग में हाथियों की मौत मामले पर केंद्रीय दल की पड़ताल जारी है। यह केंद्रीय दल अंबिकापुर रवाना हो गया है। इधर इसके पहले यह दल सूरजपुर जिले के गणेशपुर पहुंचा और घटनास्थल का जायजा लिया। ग्रामीणों से बातचीत की।

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के इस दल में शामिल वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. सेल्वन और डा. प्रजना पंडा प्रतापपुर के गणेशपुर पहुंचे। जहां पर 9 और 10 जून को दो हथनियों की मौत हुई थी।

इस दौरान मीडिया को जानकारी देते केंद्रीय दल ने बताया कि वह पूरी पड़ताल के बाद अपनी जांच रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपेगी। उन्होंने वन विभाग को और अधिक सजगता से काम करने की बात कही।

बताया गया कि पीएम रिपोर्ट में कोई निष्कर्ष नहीं निकला है। वैसे हाथियों के किसी बीमारी से संक्रमित होने के सबूत नहीं है। सैंपल आईवीआर में भेजा है वहीं से रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा।धर्मजयगढ़ में हुए हाथियों की मौत करंट से होना पाया गया है।

इस बीच यह खबर भी आ रही है कि वन विभाग ने कंजरवार में हुए हाथी मौत को इस टीम के सामने नहीं रखा है। टीम को केवल तीन हाथियों की मौत की जानकारी दी गई है।

बता दें कि 11 मई को प्रतापुर रेंज में एक हाथी का सड़ा गला शव मिला था इस हाथी की मौत करीब एक माह पहले का होने का अनुमान लगाया गया था। यह भी अनुमान लगाया गया कि यह हाथी मारे गए उन तीन हाथियों के कुनबे का ही हो।

इसी बीच खबर यह भी है कि16 हाथियों का दल गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के रेहन्द परिक्षेत्र से होकर  पार्क के सोनहत परिक्षेत्र में पहुंचा है। लिहाजा पार्क का अमला हाथियों की निगरानी में लगा हुआ है।

संबंधित पोस्ट

सरगुजा: दम्पति की सिर कुचली लाश, दामाद ही निकला कातिल

सरगुजा: युवक और किशोरी की नग्न लाश बरामद, प्रेम हत्या का मामला

सरगुजा: ओडिशा की बुजुर्ग महिला को हाथी ने पटक कर मार डाला

सरगुजा: स्कूल से लौटती छात्रा को अगवा कर गैंगरेप

सरगुजा : नाबालिग युवती से सामूहिक बलात्कार, 3 गिरफ्तार

सरगुजा : डाक्टर पर कालेज छात्रा ने लगाया रेप का आरोप, मामला दर्ज

सरगुजा: शादी पंडाल में आ धमका हाथी, हमले में घायल बुजुर्ग की मौत

सरगुजा : पत्नी की प्रेमी संग प्रताड़ना से तंग पति ने फांसी लगा ली

सरगुजा: बलरामपुर में शराबी बेटे ने माँ को जिन्दा जला दिया  

सरगुजा: बलात्कार के बढ़ते मामलों ने उड़ाई पुलिस प्रशासन की नींद

Video:लेमरू एलिफेंट प्रोजेक्ट: विरोध कर रहे ग्रामीणों को मिला मंत्री सिंहदेव का साथ

सरगुजा: विरोध में फंसकर रह न जाये लेमरू हाथी कोरीडोर परियोजना