कोरिया में उत्तरी शीतलहर का असर, निकले गर्म कपड़े

वनांचल क्षेत्रों में बढ़ी ठण्ड, गर्म कपडो के बाजार मे आयी गर्मी

बैकुंठपुर। कोरिया सरगुजा में उत्तरी शीतलहर के कारण पिछले दो दिनों से तापमान तेजी से लुढका जिसके चलते अचानक ठण्ड में बढोतरी हो गयी। जानकारी के अनुसार बीते 4 दिसंबर से जिले में अचानक उत्तरी शीतलहर के कारण तापमान तेजी से गिरा जिसके चलते जिले भर में ठण्ड का असर देखने को मिला इसके साथ ही ठण्ड का असर बना हुआ है लेागों ने अपने गर्म कपडे निकाल लिये है, हालांकि इस दौरान मौसम पूरी तरह से साफ बना हआ है।


इस वर्ष जिस तरह से ठण्ड की रफ्तार बढनी चाहिए थी वह नही बढ रही थी लेकिन अचानक दो दिनों से ठण्ड बढ़ी है। दिन के साथ रात का तापमान लुढक रहा है अब शाम व सुबह दोनो समय लोगों को ठण्ड के असर का सामना करना पड़ रहा है। चालू माह दिसंबर में ही ठण्ड का अधिक प्रकोप रहता है। जिस तरह से अभी तापमान गिर रहा है वह धीरे-धीरे और गिरते जायेगा। चालू माह में ही जितना ठण्ड पडना होगा वह महसूस होगा।

इस वर्ष धान कटाई के सीजन में वर्षा नहीं होने के कारण ठण्ड का असर दिसंबर शुरू में उतना नही महसूस हुआ जितना कि होना चाहिए था लेकिन अब उत्तरी शीत भरी हवाओं के चलने से मौसम का तापमान गिरा है। इस दौरान सुबह के कुछ घंटों तक धूप सुहानी लगने लगी है। अब लगातार ठण्ड में बढोतरी होती जायेगी क्योंकि इसी माह में सबसे अधिक ठण्ड पडती है। विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश की घोषणा पूर्व में ही कर दी गयी है जो आगामी 25 दिसंबर से 30 दिसंबर तक निर्धारित है।

वनांचल क्षेत्रों में अधिक ठण्ड
कोरिया जिला वनों से आच्छादित जिला है यहॉ के वनांचल व ग्रामीण क्षेत्रों में अभी से तेज ठण्ड का असर दिखाई दे रहा है। आने वाले समय में इन क्षेत्रो में सबसे ज्यादा तापमान कम होने के अनुमान है। जिले के वनांचल के साथ सोनहत पठारी क्षेत्र मे भी जमकर ठण्ड का असर दिखाई देने लगा है। यही कारण है कि सुबह व शाम के समय वनांचल व ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों द्वारा अलाव जलाकर अपने शरीर को गर्म करने लगे है। वही शहरी क्षेत्रों में भी ठण्ड के बढते असर के कारण शाम ढलने के कुछ ही देर में सड़कों पर लोगों की चहल पहल कम हो रही है। आने वाले समय में और भी ठण्ड पड़ने की उम्मीद है।

गर्म कपडो के बाजार मे आयी गर्मी
एकाएक ठण्ड का असर बढने के साथ ही शहर में गर्म कपडों की दुकानों में गर्मी आ गयी। जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर मंे स्कूलपारा में मुख्य मार्ग के किनारे बीते माह के शुरूआत से ही गर्म कपडों के दर्जनों दुकाने लग गयी लेकिन शुरूआत के समय अधिक ठण्ड नही पडने के कारण गर्म कपडो का बाजार ठण्डा चल रहा था लेकिन जैसे ही ठण्ड का असर तेज हुई गर्म कपडो के बाजार में गर्मी आ गयी। अब दोपहर से लेकर देर शाम तक सडकों के किनारे लगाये गये गर्म कपडो की दुकानो में ग्राहकों की भीड उमड़ी रहती है। इस माह के अंत तक गर्म कपडों की दुकानों में अच्छी खासी भीड़ चलती है।