ग्रामीणों को नक्सलवाद से दूर रखने फोर्स का यह अनूठा तरीका

बस्तर बीजापुर के सारगेगुड़ा इलाके में सीआरपीएफ की पहल

बीजापुर। बस्तर में नक्सलवाद के गहरे कुएं से ग्रामीणों को निकालने और उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए फोर्स के जवान मैदानी लड़ाई के साथ साथ उन्हें जागरूक करने की कोशिशें भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में बीजापुर के सुदूर नक्सल इलाके सारकेगुड़ा में फोर्स ने ओपन थियेटर खोल कर ग्रामीणों को देश दुनिया की खबरों और देशभक्ति व सामाजिक फिल्में दिखा उनमें चेतना जागृत करने के सम्भव प्रयास कर रहे हैं।

बस्तर की भोली भाली आदिवासी जनता का सर्वाधिक नुकसान नक्सलियों की वजह से हुआ है। जानमाल के साथ आतंक का भयानक नजारा और बारूद की गंध आज भी उनके जेहन में बसा है.न केवल उन्हें बसा बसाया घर छोड़ना पड़ा है बल्कि आज भी वे अपनों को खोने का दर्द महसूस करते हैं।

बीजापुर के सारकेगुड़ा के ग्रामीणों को नक्सली हिंसा और बर्बरता के साये से बाहर निकालकर फोर्स के प्रति विश्वास की लकीर खींचने और उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की एक सार्थक पहल ओपन थियेटर खोलकर की जा रही है ताकि वे बाहरी दुनिया की गतिविधियों से रूबरू हो सकें। जिस गांव के लोगों ने कभी टीवी नहीं देखा वे अब ओपन थियेटर से भरपूर मनोरंजन कर रहे हैं और बेहद खुश हैं। इस ओपन थियेटर में फ़िल्म देखने सारकेगुडा के साथ ही राजपेटा, कोरसागुडा, चिपुरबटटी, लिंगागिरी और धरमापुर के लोग भी आ रहे हैं।

वीके चौधरी कमांडेंट सीआरपीएफ 168 बटालियन कहते हैं इसका उद्देश्य है लोगों को जागरूक करते हुए लोगों को मनोेरंजन का जरिया मुहैय्या कराना। सरकेगुड़ा का इलाका बहुत ही अंदरूनी इलाका है यहां मनोरंजन के साधन नहीं हैं। बहुत ही गरीब इलाका है। इस परकार के साधनों से हम मरोरंजन तो मुहैय्या कराएंगे ही लोगों को बाहरी दुनिया से भी जोड़ेंगे। सरकार की योजनाओं की जानकारी देंगे, हम उनकों विकास के रास्ते से जोड़ेगे और धीरे-धीरे वे मुख्यधारा में आएंगे।

संबंधित पोस्ट

बस्तर में एक युवक की एक ही मंडप में दो युवतियों से एक साथ फेरे

बस्तर में मुठभेड़, महिला नक्सली ढेर

4 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने 35 किमी का सफर 

जशपुर में विवाहिता से सिपाही ने किया बलात्कार, जुर्म दर्ज

खदानों की लीज अवधि बढ़ाया जाना नियमविरुद्ध : बस्तर संयुक्त मुक्ति मोर्चा

बस्तर में सीआरपीएफ कैम्प के ऊपर उड़ता दिखा ड्रोन

बस्तर के वरिष्ठ अधिकारियों ने किया रक्तदान

बस्तर में ग्रामीणों ने छक के पिया लांदा, दर्जन भर से अधिक बीमार

इन बस्तरियों ने अपना रास्ता खुद बना लिया…

बस्तर में पंचायत चुनाव में लगा जवान आया प्रेशर बम की चपेट में, जख्मी

बस्तर : जब मासूम की इच्छा के सामने पुलिस हुई सरेंडर

बस्तर में नक्सलियों ने 4 वाहनें फूंकीं