ग्रामीणों को नक्सलवाद से दूर रखने फोर्स का यह अनूठा तरीका

बस्तर बीजापुर के सारगेगुड़ा इलाके में सीआरपीएफ की पहल

बीजापुर। बस्तर में नक्सलवाद के गहरे कुएं से ग्रामीणों को निकालने और उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए फोर्स के जवान मैदानी लड़ाई के साथ साथ उन्हें जागरूक करने की कोशिशें भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में बीजापुर के सुदूर नक्सल इलाके सारकेगुड़ा में फोर्स ने ओपन थियेटर खोल कर ग्रामीणों को देश दुनिया की खबरों और देशभक्ति व सामाजिक फिल्में दिखा उनमें चेतना जागृत करने के सम्भव प्रयास कर रहे हैं।

बस्तर की भोली भाली आदिवासी जनता का सर्वाधिक नुकसान नक्सलियों की वजह से हुआ है। जानमाल के साथ आतंक का भयानक नजारा और बारूद की गंध आज भी उनके जेहन में बसा है.न केवल उन्हें बसा बसाया घर छोड़ना पड़ा है बल्कि आज भी वे अपनों को खोने का दर्द महसूस करते हैं।

बीजापुर के सारकेगुड़ा के ग्रामीणों को नक्सली हिंसा और बर्बरता के साये से बाहर निकालकर फोर्स के प्रति विश्वास की लकीर खींचने और उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की एक सार्थक पहल ओपन थियेटर खोलकर की जा रही है ताकि वे बाहरी दुनिया की गतिविधियों से रूबरू हो सकें। जिस गांव के लोगों ने कभी टीवी नहीं देखा वे अब ओपन थियेटर से भरपूर मनोरंजन कर रहे हैं और बेहद खुश हैं। इस ओपन थियेटर में फ़िल्म देखने सारकेगुडा के साथ ही राजपेटा, कोरसागुडा, चिपुरबटटी, लिंगागिरी और धरमापुर के लोग भी आ रहे हैं।

वीके चौधरी कमांडेंट सीआरपीएफ 168 बटालियन कहते हैं इसका उद्देश्य है लोगों को जागरूक करते हुए लोगों को मनोेरंजन का जरिया मुहैय्या कराना। सरकेगुड़ा का इलाका बहुत ही अंदरूनी इलाका है यहां मनोरंजन के साधन नहीं हैं। बहुत ही गरीब इलाका है। इस परकार के साधनों से हम मरोरंजन तो मुहैय्या कराएंगे ही लोगों को बाहरी दुनिया से भी जोड़ेंगे। सरकार की योजनाओं की जानकारी देंगे, हम उनकों विकास के रास्ते से जोड़ेगे और धीरे-धीरे वे मुख्यधारा में आएंगे।

संबंधित पोस्ट

घुटनों के बल चलकर दंतेश्वरी मंदिर पहुंचे स्वास्थ्य कर्मी, नौकरी बचाने लगाई गुहार

बस्तर के कांकेर में नक्सल मुठभेड़, बम- अन्य सामान बरामद

बस्तर : पत्रकार के खिलाफ एफआईआर को लेकर पत्रकारों ने कमिश्नर-कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

बस्तर : जनताना सरकार का अध्यक्ष और एलओएस सदस्य गिरफ्तार

बस्तर के नारायणपुर में CAF कमांडर की जवानों पर फायरिंग, 2 की मौत, 1 जख्मी

बस्तरः पुणे से लौटा मजदूर कोरोना संक्रमित, कोविड अस्पताल में भर्ती 

बस्तरः जगदलपुर में कोरोना की दस्तक, मिला पहला पॉजिटिव

बस्तरः कांकेर में कोरोना वॉरियर्स डॉक्टर पॉजिटिव

बस्तर : भाजपा नेता को मिला धमकी भरा पत्र, लिखा “तेरा अंत होने वाला है” 

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में ऑनलाईन क्लासेस, 61 हजार बच्चे कर रहे पढ़ाई

मौत के मुंह से जिंदा लौटा पुलिस का जवान, नक्सलियों ने लगा दी थी जनअदालत

बस्तर मुठभेड़ में शहीद जवान को दी गई अंतिम सलामी