सुकमा CRPF बटालियन में तीन नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

दो नक्सली थे एक-एक लाख के इनामी

सुकमा | छत्तीसगढ़ के सुकमा में केंद्रीय सुरक्षा बल CRPF के समक्ष तीन नक्सलियों ने आज आत्मसमर्पण कर दिया है। इनमें से दो नक्सली एक-एक लाख रुपये के इनामी थे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार समर्पण करने वाले नक्सलियों में मंगल राम बघेल और सोढ़ी गंगा इनामी नक्सली थे। मंगल राम बघेल दंडकारण्य क्षेत्र का अध्यक्ष है और कई बड़ी घटनाओं में शामिल था। वहीँ नक्सली गोंचे गंगा जो हत्या,आगजनी और लूटपाट के मामले में शामिल था।

छत्तीसगढ़ में सरकार द्वारा चलाये जा रहे समर्पण नीति के तहत पिछले कई दिनों से कई नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। सरकार नक्सलियों को मूल धरा में जोड़ने अभियान चला राखी है। जिसके तहत आत्मसमर्पण करने के बाद उन्हें सभी सुविधाएँ मुहैया कराया जाता है। जिससे आत्मसमर्पित लोग अपने जीवन यापन में सुधार लाये और आम लोगो के बीच रहकर अपना गुजर बसर कर सके।

छत्तीसगढ़ सरकार की पुनर्वास निति में तत्काल दस हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाता है। वहीं, इन्हें पुनर्वास नीति के तहत अन्य लाभ भी प्रदान किया जाता है। मुख्य धारा में लौटने के इच्छुक नौजवानों के लिए आत्मसमर्पण की नीति में उनके पद और हथियार के हिसाब से उनके पुनर्वास की व्यवस्था की जाती है।