सिरपुर पिकनिक पर आए रायपुर के दो छात्रों की डूबने से मौत

रायपुर के भारत माता स्कूल के थे छात्र

पिथौरा। प्रदेश के प्रमुख पर्यटन केंद्र एवम प्राचीन नगरी सिरपुर में आज शनिवार को स्कूल की ओर से पिकनिक मनाने आये रायपुर के भारत माता स्कूल के कक्षा 9 वीं के दो छात्र अमन शुक्ला एवं खुशदीप संधु की महानदी के गहरे पानी मे डूबने से मौत हो गयी।
घटना के सम्बंध में कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि रायपुर टाटीबन्द स्थित भारतमाता स्कूल में अध्ययनरत कक्षा 9 वी से 11 वी तक के कोई 170 छात्र छात्राये पिकनिक मनाने महासमुंद जिले के सिरपुर पर्यटन केंद्र आये थे।इस बीच सिरपुर की माहानदी के तट पर स्थित गंधेश्वर महादेव मंदिर दर्शन करते कुछ बच्चे नदी में नहाने चले गए।बताया जाता है कि नदी में कुछ बच्चों को नहाते देख अनेक बच्चे नदी में नहाने चले गए।इसके बाद अगले पड़ाव की ओर बढ़ने के पहले जब बच्चो को बाहर निकलने कहा गया तब सभी बच्चों के बाहर आने के बाद भी तीन बच्चे कम थे।लिहाजा उनकी तलाश प्रारम्भ की गई। एक बच्चा तो स्वयम ही मौत के मुह से निकल आया जबकि 2 बच्चे नही मिले।इसके बाद आनन फानन में नदी के गहरे पानी मे तलाश की गई तब कक्षा नवमी के दो बच्चे अमन शुक्ला(14)एवम छात्रा खुशदीप संधू नदी के गहरे पानी मे मृत अवस्था मे डूबे मील।बहरहाल दोनों बच्चों के शव बरामद कर सिरपुर चौकी पुलिस शव को लेकर पोस्टमार्टम हेतु तुमगांव पहुच गयी है।

गैरजिम्मेदारी से हुई मौते
प्रत्यक्ष दर्शियों की माने तो दोनों मेधावी मासूमो की मौत स्कूल स्टाफ के गैरजिम्मेदारी के कारण हुई है।ग्रामीणों के अनुसार जब वहां सब देख रहे है कि नदी बहने की रफ्तार भले ही कम थी परन्तु नदी काफी गहरी थी।जिसमे बड़े नोजवान जो तैरना नही जानते वे भी डूब सकते है।तब जिम्मेदार लोगों ने बच्चों को नदी के गहरे पानी तक जाने से क्यों नही रोका।

सिरपुर में शोक
दूसरी ओर घटना के बाद से प्रमुख पर्यटन केंद्र सिरपुर में भी शोक की लहर दौड़ गयी है।ग्रामीणों ने बताया कि जब जब सिरपुर को पर्यटन की दिशा में आगे बढ़ने का प्रयाश किया गया तब तब इस तरह की घटनाएं घटी है।सभी घटनाओं का कारण लापरवाही को ही माना जा रहा है।परन्तु सिरपुर गंधेश्वर महादेव तट पर ऐसी घटनाएं दुखदायी है।