Corona Update : देश में 649 मामलों की पुष्टि, 13 की मौत- स्वास्थ्य मंत्रालय

संक्रमितों में 602 भारतीय, 47 विदेशी शामिल

नई दिल्ली। भारत में कोरोनावायरस के संक्रमण के 649 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 13 लोगों की मौत हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा गुरुवार की सुबह दिए गए अपडेट के अनुसार देश में कोराना वायरस के अब तक 649 मामले की पुष्टि हुई है, जिनमें 602 भारतीय जबकि 47 विदेशी शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोनावायरस से पीड़ित 43 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि 13 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर यह जानकारी गुरुवार को सुबह 10.15 बजे दी गई है।

जम्मू-कश्मीर में पहली मौत

जम्मू एवं कश्मीर में कोरोनावायरस के चलते पहली मौत का मामला सामने आया है। श्रीनगर के एक अस्पताल में कोविड-19 से संक्रमित मरीज ने गुरुवार को उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने कहा कि श्रीनगर शहर में छाती रोग अस्पताल में इलाज कर रहे कोरोनावायरस से संक्रमित 65 वर्षीय मरीज की मौत हो गई।

एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा, “व्यक्ति उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापे की बीमारी से पीड़ित था, आज (गुरुवार) तड़के उसने दम तोड़ दिया।”

रोगी एक ‘तब्लीगी जमात’ (धार्मिक प्रचारक) का हिस्सा था और घाटी में वापस लौटने से पहले वह विदेशियों के साथ संपर्क में रहा था। पिछले दिनों वह ‘तब्लीगी जमात’ के कार्यक्रमों में हिस्सा लेने इंडोनेशिया और मलेशिया गया था। इसके बाद वह दिल्ली लौटा।

अस्पताल में भर्ती होने से पहले, वह कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर शहर में कुछ जमात में भाग लेने के अलावा स्थानीय डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिक्स के संपर्क में आया था। व्यक्ति के संपर्क में आए कई लोगों में से चार बुधवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं और बाकी अन्य सेल्फ क्वारंटाइन (खुद से एकांतवास) में चले गए है।

तमिलनाडु में 2 नए मामले, आंकड़ा 26 हुआ

तमिलनाडु में कोरोनावायरस संक्रमण के तीन नए मामलों की पुष्टि होने के बाद राज्य में अब तक कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है। तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि 66 वर्षीय स्थानीय पुरुष थाईलैंड के यात्रियों के संपर्क में आया था और उसे पेरुंदुरई के अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।

वहीं, अन्य मामले में दुबई से लौटे 63 वर्षीय पुरुष को वलजाह के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि उसके संपर्क में आने वाले 18 वर्षीय युवक का यहां के राजीव गांधी सरकारी अस्पताल में उपचार चल रहा है।

अब तक संक्रमित पाए गए 26 व्यक्तियों में से एक पूर्ण रूप से स्वस्थ है, जबकि एक अन्य की बुधवार को मौत हो गई।

संबंधित पोस्ट

Corona Update : मप्र के इंदौर में कोरोना से डॉक्टर की मौत, संख्या 22 पर

Corona Update : विश्वभर में संक्रमितों की संख्या 15 लाख से अधिक

Covid-19 : जिला अस्पताल के सफाईकर्मियों के साथ CMHO का सम्मान

Corona Update : देश में 24 घंटे में कुल 540 मामले सामने आए, 17 मरे

COVID-19 : ओडिशा ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया,ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य

Corona Effect : उप्र में 15 की सुबह तक सील रहेंगे 15 जिलों के हॉटस्पॉट इलाके

कोविड-19 : ट्रंप की धमकी के बाद संरा प्रमुख ने किया डब्ल्यूएचओ का बचाव

सुप्रीम कोर्ट ने निजी लैब में भी कोरोना के मुफ्त टेस्ट के दिए आदेश

भाजपा नेता ने तबलीगी जमात को बताया सिमी से भी खतरनाक

Covid-19 : कोरोना से लड़ने बनाई राज्य स्तरीय सशक्त समिति

मुख्यमंत्रियों के साथ मोदी की दुबारा वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक  11 को

Corona Update : दुनियाभर में मृतकों की संख्या 80000 के पार