Big News : कटघोरा को बड़ी राहत, हटा कंप्लीट लॉक डाउन

तीन चरणों में धीरे-धीरे कर हटाया जा रहा कंप्लीट लॉक डाउन

कोरबा। पिछले 26 दिनों से कटघोरा में कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं पाये जाने के बाद जिला प्रशासन ने कंप्लीट लॉक डाउन को हटाने का फैसला लिया। जिसके बाद आज से यहाँ कंप्लीट लॉक डाउन को खत्म किया गया है।

हालाँकि कटघोरा में जारी संपूर्ण लाॅक डाउन को तीन चरणों में धीरे-धीरे कर हटाया जायेगा। पहले चरण में आउटर एरिया, दूसरे चरण में बफर जोन और तीसरे चरण में कंटेनमेंट जोन से लाॅक डाउन में छूट की तैयारी जिला प्रशासन ने कर ली है।

आज से पहले चरण में कंटेनमेंट एरिया और बफर जोन को छोड़कर नगर पालिका परिषद कटघोरा के आउटर जोन में शामिल 10 वार्डों में लाॅक डाउन में अति आवश्यक सेवाएं शुरू कर दी गई है। आज से कटघोरा के वार्ड नंबर एक, दो, चार, पांच, छह, सात, आठ, नौ, 14 एवं 15 सहित वार्ड नंबर तीन के कंटेनमेंट जोन से बाहर आउटर जोन में शामिल क्षेत्र में भी अति आवश्यक सेवाएं शुरू की गई।

पहले चरण में यह सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक अति आवश्यक सेवाओं के लिए ही आउटर एरिया में लाॅक डाउन में छूट होगी। शासन के निर्देश अनुसार मई माह में हर शनिवार एवं रविवार को होने वाले पूर्ण लाॅक डाउन को इस एरिया में भी पूर्व की तरह ही लागू किया जायेगा।

तीन जोन में बांटकर दे रहे छूट
कोरबा कलेक्टर किरण कौशल ने बताया कि प्रशासन ने कटघोरा नगर पालिका क्षेत्र को कोरोना संक्रमण के फैलाव के आधार पर तीन जोनों में बांटा है। आउटर जोन में दस वार्ड और वार्ड नंबर तीन का कुछ हिस्सा शामिल किया गया है।

बफर जोन में वार्ड नंबर 10, 11 एवं वार्ड नंबर 12, 13 तीन, चार का कुछ हिस्सा शामिल है। कन्टेनमेंट जोन में कटघोरा का कोरोना संक्रमित एरिया शामिल किया गया है। पहले चरण में आउटर जोन में अति आवश्यक सेवाएं कल से शुरू होंगी।

शुरू हुई छूट प्राप्त अति आवश्यक सेवाएं
पहले चरण में कटघोरा के आउटर एरिया में लाॅक डाउन से छूट के दौरान बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट में लगे लोगों और वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है। इस अवधि में कानून व्यवस्था, स्वास्थ्य सेवाएं और अति आवश्यक सेवाओं से संबंधित लोगों और वाहनों के आवागमन को भी लाॅक डाउन से छूट रहेगी।

खाद्य पदार्थ, किराने का सामान, दूध, बे्रड, फल, सब्जी, दवाएं और मेडिकल संबंधी क्रय-विक्रय पर भी इस अवधि में छूट रहेगी। कंटेनमेंट जोन एवं बफर जोन के बाहर के सभी शासकीय एवं अर्द्धशासकीय कार्यालय कल से खुलेंगे।

पेट्रोल, डीजल पंप, एलपीजी गैस आदि के परिवहन तथा भण्डारण की गतिविधियां भी इस अवधि में संचालित हो सकेगी। खाद्य आपूर्ति तथा माल वाहक परिवहन में लगे वाहन एसडीएम कटघोरा या तहसीलदार कटघोरा या नायब तहसीलदार कटघोरा की अनुमति से ही आवागमन कर सकेंगे।

पचास मीटर लंबाई की दुकानें बंद रहेगी
कटघोरा के संक्रमित क्षेत्र के प्रवेश द्वार नागपाल चैक के दोनों ओर मुख्य सड़क के दोनों तरफ की 50 मीटर लंबाई में स्थित सभी दुकानों पर लाॅक डाउन से छूट लागू नहीं की गई है। सड़क के दोनों ओर नर्मदा स्वीट्स से लेकर रोहिणी आटो पार्ट्स तक तथा मधु स्वीट्स से अंसारी नाला तक की सभी दुकानें पहले की तरह ही बंद रहेगी।

कटघोरा शहर में प्रवेश करने वाले मुख्य प्रवेश द्वार कसनिया चैक, चकचकवा पहाड़ी और जेंजरा चैंक पर लगे चेकपोस्ट सभी चरणों में पहले की तरह ही कार्यशील रहेंगे। कटघोरा क्षेत्र में प्रवेश के लिए केवल जेंजरा चैक से ही अनुमति होगी।

बाहरी भाग को ऐसे मिलेगी छूट
कलेक्टर किरण कौशल ने बताया कि कटघोरा के आउटर जोन में शामिल 10 वार्डों वार्ड नंबर एक, दो, चार, पांच, छह, सात, आठ, नौ, 14 एवं 15 सहित वार्ड नंबर तीन के कंटेनमेंट जोन से बाहर आउटर जोन में शामिल क्षेत्र में भी अति आवश्यक सेवाएं शुरू होगी।

सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक अति आवश्यक सेवाओं के लिए ही आउटर एरिया में लाॅक डाउन में छूट होगी। वार्ड क्रमांक तीन के आउटर एरिया में उत्तर दिशा में रामकुमार शर्मा के घर से धनीराम के घर तक, पूर्व दिशा में धनीराम के घर से सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल तक, दक्षिण में सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल से दशरथ के घर होते हुए ठाकुर दईया तक और पश्चिम दिशा में ठाकुर दईया से पेट्रोल पंप तक के इलाके में कल से लाॅक डाउन की छूट लागू होगी।

इसी प्रकार वार्ड नंबर चार में उत्तर दिशा में कन्या हाईस्कूल से होते हुए डाकघर से वन विभाग तक, पूर्व में वन विभाग कार्यालय से होते हुए मेला मैदान के पीछे डा. महेन्द्र कौशिक के घर तक, दक्षिण में डा. महेन्द्र कोैशिक के घर से राजेश गुप्ता के घर तक और पश्चिम में भुवन हलवाई के घर से कन्या हाईस्कूल तक आवश्यक सेवाओं के लिए लाॅक डाउन में छूट रहेगी।