उप्र में डॉक्टरों ने फर्जी कोरोना कार्ड पहनने वालों को दी चेतावनी

कार्ड को गले में पहना जाता है, जो वायरस के खिलाफ एक सुरक्षा कवच प्रदान करने का दावा करता है

लखनऊ| कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बाजार में बिक रहे ‘कोरोना कार्ड’ को लेकर डॉक्टरों ने लोगों के लिए चेतावनी जारी की है। ऐसी अफवाह है कि कोरोना कार्ड गले के चारों ओर पहना जाए तो कोरोनावायरस संक्रमण से सुरक्षा होगी। राज्य की राजधानी की एक चिकित्सक डॉ. कमला श्रीवास्तव ने कहा, “मुझे झटका लगा कि सरकार ने इन कोरोना काडरें की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की जहमत नहीं उठाई है, जो ‘शट आउट कोरोना’, ‘कोरोना आउट’ और ‘गो कोरोना’ जैसे फैंसी नामों के साथ आते हैं। इन काडरें का किसी भी चिकित्सा प्राधिकरण द्वारा अनुमोदन नहीं किया गया हैं और हमें नहीं पता है कि इसके अंदर क्या है। उनमें से कुछ में कपूर की तरह गंध आती है।”

कार्ड को गले में पहना जाता है, जो वायरस के खिलाफ एक सुरक्षा कवच प्रदान करने का दावा करता है। इन्हें गले में आइडेंटीटी कार्ड की तरह पहना जाता है।

कानपुर के जी.एस.वी.एम. मेडिकल कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. विकास मिश्रा ने कहा कि ऐसे काडरें के बारे में आईसीएमआर या डब्ल्यूएचओ द्वारा कोई दिशानिर्देश नहीं जारी किया गया है।

उन्होंने आगे कहा, “लोग खुशी-खुशी इन काडरें को पहनते हैं और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर घूमते हैं, जिससे उन्हें संक्रमण का खतरा होता है। कोई भी असत्यापित और अप्रमाणित उत्पाद किसी को वायरस से बचाएगा यह मानना पूरी तरह से मूर्खता है।”

मेडिकल स्टोर इससे अच्छी खासी राशि कमा रहे हैं और मालिकों का कहना है कि ये कार्ड केक की तरह बिक रहे हैं। इन काडरें की मूल्य 75 रुपये से लेकर 130 रुपये तक है, लेकिन लोग यह जाने बिना ही इसे खरीद रहे हैं कि वह वास्तव में फायदेमंद है भी या नहीं।

मेडिकल स्टोर के मालिक विक्रम सिंह ने कहा कि उन्हें खुद नहीं पता है कि कार्ड के अंदर क्या है क्योंकि यह पूरी तरह से पैक है और कपूर जैसी गंध आती है।

उन्होंने कहा, “पिछले दो महीनों से बिक्री में काफी वृद्धि हुई है। हम अब हर दिन 50 से 60 कार्ड बेच रहे हैं, उन पर कोई एक्सपायरी डेट भी नहीं है।”

(आईएएनएस)

संबंधित पोस्ट

उप्र: पबजी खेलने से मना करने पर बेटे ने पिता का गला रेता

उप्र: जेल में बंद विधायक, बेटे के खिलाफ गैंगरेप का केस दर्ज

उप्र: बुलंदशहर की नाबालिग गैंगरेप के बाद गर्भवती, 3 पर मामला दर्ज

उप्र: बिकरू हत्याकांड में 36 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दायर

उप्र में एक महिला अधिकारी का 13 साल में 17वीं बार तबादला

उप्र: गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा और गोली छाया की डिमांड

उप्र : बेटी से छेड़खानी का विरोध करने पर पिता की पीटकर हत्या

उप्र में कर्ज का किस्त न भरने पर ट्रक मालिक को आग के हवाले किया

उप्र:बसपा विधायक -माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के बेटों पर पुलिस ने रखा इनाम

उप्रः  बिकरू कांड की बुरी आत्माओं से छुटकारे के लिए थाने में हवन

उप्र: प्रेम संबंध की सजा, जोड़ी की पिटाई, जूते पहना कराया परेड

उप्र: भाजपा विधायक की बेटी साक्षी सपा में शामिल होने को तैयार