सरकार का बड़ा ऐलान,कोरोना से पालकों को खोने वाले बच्चों को पढ़ाएगी सरकार

"छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना" होगी लागू

रायपुर | कोरोना के खिलाफ लड़ाई के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार “छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना” के माध्यम से कोविड पीड़ितों के आंसू पोंछेगी। 

दरअसल,कोविड के निर्मम प्रहार के चलते जिन बच्चों का सब कुछ छीन गया है, अब छत्तीसगढ़ सरकार उनका संबल बनने जा रही है, और न केवल उनकी शिक्षा का दायित्व उठायेगी बल्कि उनके भविष्य को संवारने की हर संभव कोशिश भी करेगी। सरकार की इस संवेदनशील पहल को जल्द ही अमली जामा पहनाया जाएगा। छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना इस वित्तीय वर्ष से ही लागू की जाएगी।

छात्रवृत्ति भी मिलेगी 

ऐसे बच्चे जिन्होंने अपने माता-पिता को इस वित्तीय वर्ष के दौरान कोरोना के कारण खो दिया है, उन की पढ़ाई का पूरा खर्च अब छत्तीसगढ़ सरकार उठाएगी। साथ ही पहली से आठवीं तक के ऐसे बच्चों को 500 रुपये प्रतिमाह और 9 वीं से 12 वीं तक के बच्चों को 1000 रुपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति भी राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। शासकीय अथवा प्राईवेट किसी भी स्कूल में पढ़ाई करने पर ये बच्चे इस छात्रवत्ति के लिये पात्र होंगे।

इंग्लिश मीडियम स्कूलों में होगा प्रवेश

इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है ऐसे बच्चे जिनके परिवार में रोजी-रोटी कमाने वाले मुख्य सदस्य की मृत्यु कोरोना से हो गई है, तो उन बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था भी राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि यदि ये बच्चे राज्य में प्रारंभ किए गए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश हेतु आवेदन देते हैं तो उन्हें प्राथमिकता से प्रवेश दिया जायेगा और उनसे किसी भी प्रकार की फीस नहीं ली जायेगी।

कोरोना महामारी ने न जाने कितने घरों में अंधेरा कर दिया है और न जाने कितने बच्चों के सिर से उनके मा-बाप का सहारा छीन लिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जरूरतमंदों को हर तरह का सहारा मुहैया कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री की यह संवदेनशील पहल इन बेसहारा बच्चों के बेहतर भविष्य निर्माण में काफी सहायक होगी।

 

संबंधित पोस्ट

Covid-19:पूरे विश्व में कोरोना के मामले 17.31 करोड़ से ज्यादा

कोरोना को हराने संसदीय सचिव के साथ बाल खिलाड़ियों ने की टीकाकरण की अपील

कोरोना संक्रमण को गांवों तक रोकने राज्य सरकार की मुहिम हुई सफल

Covid-19:छत्तीसगढ़ में कोरोना का चेन टूटा और रिकवरी दर बढ़ी

शासन-प्रशासन के मजबूत इरादे से राज्य में थम गई कोरोना की त्रासदी

भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2.4 लाख नए मामले, 3,741 लोगों की मौत

भारत में अब घटने लगे कोरोना के मामले, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.59 लाख केस

Video:नये राजभवन,सीएम हाउस समेत नवा रायपुर के प्रमुख निर्माण कार्यों पर लगी रोक

कोरोना मरीज़ों को अब लगेगा Tocilizumab इंजेक्शन,CMHO ने जारी की गाइडलाइन

छत्तीसगढ़ में समन्वय ने तोड़ी कोरोना संक्रमण की चेन,भोर होने ज्यादा समय नहीं

लॉकडाउन और वैक्सीनेशन का असर, नए कोरोना संक्रमित मरीज हुए कम

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण में मिली थोड़ी राहत,प्रदेश में रिकवरी दर बढ़ा