Corona Update : देश में आंकड़ा 2 लाख के पार, 9 हजार के पास दैनिक मामले

संक्रमण से प्रभावित देशों की सूची में भारत का स्थान अब सातवां

नई दिल्ली। भारत में लगभग 9 हजार नए मामलों के साथ ही कोरोनावायरस महामारी से संक्रिमत हुए लोगों का आंकड़ा बढ़कर दो लाख सात हजार के पार पहुंच गया है, वहीं मरने वालों की संख्या भी पांच हजार के पास पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय ने बुधवार को नवीनतम आंकड़े जारी करते हुए कहा, “देश में पिछले 24 घंटों में 8 हजार 909 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद से यहां कोविड-19 संक्रमण से संक्रमित होने वालों का आंकड़ा बढ़कर 2 लाख 7 हजार 615 हो गया है। वहीं, कुल 217 नई मौतें दर्ज की गईं हैं।”

विश्व में कोरोनावायरस संक्रमण से प्रभावित हुए देशों की सूची में भारत का स्थान अब सातवां हो गया है। इस सूची में भारत केवल इटली से सिर्फ 25 हजार मामले पीछे है।

सामने आए कुल मामलों में से 1 लाख 01 हजार 497 लोग वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण से ग्रस्त हैं, जबकि उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हुए 1 लाख 303 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। देश में महामारी की चपेट में आकर 5 हजार 815 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

देश में महामारी के संदर्भ में रिकवरी रेट 48.31 प्रतिशत है, जबकि मृत्यु दर 2.8 प्रतिशत।

देश के अन्य राज्यों की तुलना में सर्वाधिक कुल 72 हजार 300 मामलों के साथ महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित है। इसके बाद 24 हजार 586 मामलों के साथ तमिलनाडु और 22 हजार 132 मामलों के साथ दिल्ली का स्थान है।

महाराष्ट्र में ही सबसे अधिक मौतें हुईं हैं। राज्य में महामारी के कारण 2 हजार 465 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद गुजरात, दिल्ली और मध्य प्रदेश में क्रमश: 1 हजार 92, 556 और 364 मौतें हुईं हैं।

पांच हजार से अधिक मामलों की रिपोर्ट करने वाले राज्य मध्य प्रदेश (8 हजार 420), राजस्थान (9 हजार 373), उत्तर प्रदेश (8 हजार 361) और पश्चिम बंगाल (6 हजार168) शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत कोविड-19 महामारी के पीक केसेज (अधिक मामलों) से बहुत दूर है। आईसीएमआर (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) की अधिकारी निवेदिता गुप्ता ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हम महामारी के पीक (शिखर) से बहुत दूर हैं। बीमारी पर अंकुश लगाने के हमारे निवारक उपाय बहुत प्रभावी हैं और हम अन्य देशों की तुलना में बेहतर स्थिति में हैं। हफ्ते भर में आपको डेटा देखने को मिलेगा।”

आईसीएमआर के अनुसार, भारत में अब तक 41 लाख 3 हजार 233 टेस्ट किए जा चुके हैं और अकेले पिछले 24 घंटों में 1 लाख 37 हजार 158 नमूनों की जांच की गई है।

(आईएएनएस)

संबंधित पोस्ट

वैश्विक स्तर पर कोरोनावायरस संक्रमण मामले 9.74 करोड़ से अधिक हुए 

भारत में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या डेढ़ लाख पार  

कोरोनावायरस से दुनिया की कुल मौतों की 18 प्रतिशत मौतें अमेरिका में : सीएसएसई

Big News:महानदी-इन्द्रावती भवन में कोरोना संक्रमण रोकने प्रभावी उपाय पर जोर

CORONA UPDATE : दुनियाभर में संक्रमण का आंकड़ा 74 लाख के पार

Corona Update : दुनियाभर में संक्रमण का आंकड़ा 66 लाख के पार, 3.89 लाख मौतें

Corona Update : दुनियाभर में आंकड़ा 65 लाख के पार

Corona Update : लॉकडाउन के बीच पार्टी कर बेल्जियम के प्रिंस हुए कोविड संक्रमित

Corona Update : दुनियाभर में संक्रमण से अब तक 3.71 लाख से अधिक मौतें दर्ज

ओडिशा : प्रदेश सरकार ने ठुकराया पीपीई किट का आर्डर

Corona Update : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 57 लाख के पार

कोरोना महामारी से प्रभावित रणवीर सिंह ने बताए अपने अनुभव