Video:धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में सफलता की ओर कोरोना टीकाकरण

सड़क काटकर नक्सलियों ने पहुंचाई बाधा

धर्मेंद्र महापात्र,दंतेवाडा | दंतेवाडा जिले का सबसे धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्र समेली से बुरगुम की सड़क एक बार फिर से नक्सलियों के निशाने पर है। नक्सलियों ने इस सड़क को दर्जनों जगह से काट कर कई पेड़ गिरा दिया है जिससे आवागमन पूरी तरह से बन्द हो गया है। 

यही कारण है कि दंतेवाडा जिले के दूरस्थ अंचल बुरगुम,रेवाली,नीलावरम, गोण्डेरास जैसे कई गांव का संपर्क शहर से टूट गया है और उनकी मूलभूत सुविधाएं भी प्रभावित हो गई हैं।  

टीकाकरण का उत्साह बरकरार

कोरोना के प्रकोप के चलते दंतेवाड़ा जिले में संपूर्ण लॉक डाउन है। ऐसे हालात में ग्रामीणों को टीकाकरण के लिए समेली पहुँचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। फिर भी लाल आतंक के बीच ग्रामीण पैदल चलकर समेली टीका केंद्र पहुंचकर टीका लगाते नजर आ रहे है। ऐसे में ग्रामीण नक्सलियों को चुनौती देते हुए अपनी जागरूकता का परिचय दे रहे हैं। 

आज भी कई ग्रामीणों के पास आधार कार्ड नहीं है। जिला प्रशासन ने टीका केंद्र में ही ऐसे ग्रामीणों का आधार कार्ड बनवाने की व्यवस्था की है ताकि इन्हे टीकाकरण में कोई दिक्क्त न हो। साथ ही केंद्र में कोरोना गाइड लाइन का पूरा पालन भी किया जा रहा है। सुचारु व्यवस्था होने से सभी ग्रामीण के चेहरे पर ख़ुशी देखी गई।