Corona Update : विश्व की नामी हस्तियां भी कोविड-19 का शिकार

उच्च स्तर के हाईजिन के बावजूद चुकानी पड़ रही भारी कीमत

नई दिल्ली। कोरोनावायरस से पूरी दुनिया जूझ रही है। लगभग सभी देश इस संकट का सामना कर रहे हैं और अब भारत में भी इस महामारी ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया है। इस महामारी ने विश्व के कुछ प्रमुख शख्सियतों को भी अपना शिकार बना लिया है, जो संभवत: उच्च मानकों वाले हाइजिन स्तर का पालन करते हैं और अपने आस-पास रहने वाले लोगों के प्रति काफी जागरूक रहते हैं।

इस महामारी ने बता दिया कि इसके प्रति थोड़ी-सी भी चूक की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

विश्व के बड़े शख्सियतों की बात करें तो ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स के इस महामारी से संक्रमित होने की बात सामने आई। क्लेरेंस हाउस (शाही निवास) ने कहा है कि 71 साल के प्रिंस ऑफ वेल्स में कुछ लक्षण दिख रहे हैं, मगर उनकी सेहत ठीक है। उनकी पत्नी डचेस ऑफ कॉर्नवॉल कैमिला का भी टेस्ट किया गया मगर वह संक्रमित नहीं पाई गईं।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो की पत्नी सोफी टड्रो को 12 मार्च को कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद जस्टिन टड्रो और उनके बच्चों को आइसोलेशन रखा गया था।

अमेरिकी सीनेटर रैंड पॉल में भी कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। केंटुकी रिपब्लिकन सीनेटर रैंड पॉल इस महामारी से संक्रमित पाए जाने वाले पहले अमेरिकी सीनेटर बन गए हैं। कोरोना का शिकार होने वाले रैंज अमेरिका के पहले सीनेटर और अमेरिकी कांग्रेस के तीसरे सदस्य हैं।

अभिनेता डेनियल डी किम ने सोशल मीडिया पर बताया था कि वह कोरोनावायरस से संक्रमित हैं। इस वजह से लॉस्ट और हवाई फाइव-जीरो के लिए पहचाने जाने वाले कलाकार की हालिया शूटिंग रद्द कर दी गई है।

स्पेन के डिप्टी प्राइम-मिनिस्टर (उप-प्रधानमंत्री) कार्मेन काल्वो के कोरोनावायरस से संक्रमित होने के पुष्टि हुई है। स्पेनिश सरकार के एक बयान के हवाले से मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि काल्वो मंगलवार को कोविड-19 संक्रमण की जांच में पॉजिटिव पाए गए। हालांकि, इससे पहले कराए गए टेस्ट में उनके संक्रमण से ग्रसित नहीं होने की बात सामने आई थी।

सरकारी की ओर से जारी बयान में आगे कहा गया कि कोल्वो की हालत स्थिर है और उनका मेडिकल उपचार चल रहा है।

कुछ दिन पहले मोनाको के प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। उन्होंने ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स से भी हाल ही में मुलाकात की थी। आज ही चार्ल्स के भी कोरोना से संक्रमित होने की रिपोर्ट सामने आई है।

हालांकि, किसी वजह से वह इस वायरस से संक्रमित हुए हैं, इस बारे में अभी पता नहीं चल पाया है।

भारत में जन्मे अंतर्राष्ट्रीय शेफ फ्लॉयड काडरेज का कोरोनावायरस की वजह से अमेरिका में निधन हो गया। एवीएस टीवी ने यह जानकारी दी। न्यू-जर्सी के टीवी नेटवर्क के अनुसार, उनके परिवार ने पुष्टि करते हुए बताया कि काडरेज की बुधवार को न्यूयार्क के अस्पताल में मौत हो गई।

काडरेज हंगर इंक के सह-मालिक थे, जिसके अंतर्गत मुंबई में तीन रेस्तरां- बांबे कैंटीन, ओ प्रेडो और बांबे स्वीट शॉप का संचालन होता था।

एवीएस टीवी ने कहा कि हंगर इंक ने बयान जारी कर कहा था कि काडरेज न्यूयार्क में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे और उनसे संपर्क करने वाले सभी लोगों को एहतियात बरतने के लिए कहा गया था।

अमेरिका के मियामी के मेयर फ्रांसिस सुराज भी इस वायरस से संक्रमित पाए गए थे। उन्होंने खुद लोगों को इसबारे में सूचित किया था। कुछ दिन पहले ही वह ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो के एक करीबी सहयोगी के संपर्क में आए थे, जो बाद कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए थे।

कुछ दिन पहले भारत में भी गायिका कनिका कपूर के कोरोनावायरस से संक्रमित होने का पता चला था और संक्रमण के बावजूद लापरवाही बरतने के लिए उन्हें काफी आलोचना का सामना भी करना पड़ रहा है।

उल्लेखनीय है कि कोरानावायरस काफी तेजी से पूरे विश्व में ही नहीं भारत में भी पांव पसारता जा रहा है। दुनियाभर में इससे अबतक 19,752 लोगों की मौत हो चुकी है।

वहीं, भारत में इस वायरस के संक्रमण के अबतक 606 मामले सामने आ चुके हैं और दस लोगों की मौत हो चुकी है।

संबंधित पोस्ट

धमतरी में कोरोना संदिग्ध ने की आत्महत्या, पिता बोले- नहीं थे कोरोना के लक्षण

Corona Effect : प्रदेश के 33 जेलों से रिहा किये गए 390 कैदी

हरियाणा : सीएम मनोहर लाल का फ़रमान, जो जहां है, उसे वहीं रोक कर रखें

Corona Update : देश में कोरोना के 1071 मामले, 29 की मौत

कोरोनावायरस : छग के मुख्यमंत्री ने केंद्र के कदम की सराहना की

Corona Update : संक्रमितों की संख्या देश में 979, विश्वभर में 6 लाख को पार

हरियाणा में बनेगा ‘कोविड-19’ समर्पित अस्पताल

Covid-19 : कोरोना के लिए तैयार कोरिया

मोदी ने मन की बात में अपने कठोर कदम के लिए देशवासियों से मांगी माफी

उ कोरिया : कोरोना के हाई अलर्ट में छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों का हुआ परीक्षण

कोविड-19 : बीसीसीआई ने किया 51 करोड़ की मदद का वादा

सरगुजा : कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जशपुर की महिलाएं भी