चुनाव के दौरान 10 लाख का हुआ ट्रांजेक्शन तो मिलेगा आयकर से नोटिस

चुनाव के दौरान बड़े लेन देन पर थी आयकर विभाग की नज़र

रायपुर। आचार संहिता के दौरान अगर आपके भी खाते से 10 लाख रुपए निकाले या फिर जमा हुए है, तो आपको भी आयकर विभाग की नोटिस मिल सकती है। आयकर विभाग ने चुनाव के मद्देनजर पैसों की हेरफेर और खरीद फरोख्त ऐसे मामलों पर रोक लगाने, ऐसे खातों की डीटेल्स देने सभी बैंकों को कहा था। जिसमें अकेले रायपुर में तकरीबन 500 ऐसे खाते हैं, जिनमें 10 लाख रुपए से ज्यादा के लेनदेन हुए हैं।

आयकर विभाग

ऐसे में आयकर विभाग अब इन खाताधारकों की फेहरिस्त तैयार कर, इन्हें नोटिस देकर आयकर दफ्तर तलब कर रहा है। साथ ही इनसे इस रकम के निकालने या जमा करने का हिसाब मांग रहा है। पुख्ता हिसाब नहीं मिलने पर ऐसे खाताधारकों का खाता सील कर जांच पड़ताल भी करने का मन भी आयकर दस्ता बना चुका है।

अचानक बढे ट्रांजेक्शन पर थी निग़ाह
आयकर विभाग ने बैंकों से खासकर उन खातों की डिटेल्स मांगी थी, जिनमें महज 25-50 हजार का ही ट्रांजेक्शन हुआ करता था। और ठीक चुनाव के वक्त इन खातों का ट्रांजेक्शन लाखों में पहुंच गया। ऐसे खातों में कितने खाते आयकर की जद में है। इसकी जानकारी फिलहाल विभागीय अधिकारियों ने नहीं दी है।

कार्यवाही बढ़ी कैश घटा
गौरतलब है कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में पुलिस, आयकर और आबकारी की टीम ने 15 बड़ी कार्रवाई की हैं। जिसमें कैश भी बरामद हुए हैं। आयकर विभाग को पुलिस ने 1 करोड़ 34 लाख की नगद राशि बगैर हिसाब किताब के मिलने पर सौंपी थी। अगर इन आंकड़ों की बजाय साल 2013 के आंकड़े देखे जाएं तो महज़ 13 कार्रवाई में ही 2 करोड़ 46 लाख रुपए बरामद किए गए थे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.