“भूपेश सरकार के बजट” से गुरुजन और किसानों के चेहरे चमके…

संस्कृत के श्लोक के साथ शुरू किया बजट पाठन

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार के मुखिया भूपेश बघेल ने आज राज्य का बजट पेश किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्लोक के साथ अपने अपने बजट की शुरुआत की। उन्होंने सदन में बजट पढ़ने से पहले “सर्वे भवन्तु सुखीन….सर्वे सन्तु निरामाया…सर्वे भद्राणी पस्यंतु … मां कश्चित दुख भाग्य भवेत” पढ़कर अपने बजट की शुरुवात की है।

भूपेश के इस बजट से सबसे बड़ी ख़ुशी गुरुजन यानी शिक्षाकर्मियों और अन्नदाताओं को मिली है। सूबे की भूपेश सरकार ने अपने बजट में दोनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण ऐलान किए है। भूपेश बघेल ने सूबे के 16 हजार शिक्षाकर्मियों के संविलियन का ऐलान इस बार के बजट में किया है। इन शिक्षाकर्मियों का ऐलान 1 जुलाई 2020 से किया जायेगा।

                 इसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दूसरा बड़ा तोहफा प्रदेश के किसानों को दिया है। मुख्यमंत्री ने सदन में बजट पाठन करते हुए कहा कि धान के अंतर राशि के भुगतान के लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू की जाएगी। राज्य सरकार ने इसके लिए 5100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। उन्होंने सदन में किसान क़र्ज़ माफ़ी का भी ख़ाका प्रस्तुत करते हुए कहा अब तक सरकार ने 17 हजार किसानों का कर्ज माफ किया जा चुका है, वहीं पिछली बार की तुलना से कहीं ज्यादा 82 लाख रुपये धान की खरीदी इस बार की जा चुकी है।

सुपोषित नई पीढ़ी को समर्पित
बजट पेश करने के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश की GDP यानि राज्य के आर्थिक विकास की दर 7.06 होने की उम्मीद जतायी। प्रति व्यक्ति आय 96 हजार 878 से बढ़कर 98 हजार 281 होने का अनुमान जताया है, जो 6.35 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने कहा कि ये बजट स्वस्थ्य और सुपोषित नई पीढ़ी को बजट समर्पित है।

संबंधित पोस्ट

भाजपा पार्षदों ने प्रस्तावित बजट को लेकर महापौर को सौंपे सुझाव

राजनांदगांव : भूपेश सरकार के बजट पर फूटे पटाखे, बांटी मिठाईयां

भूपेश का बजट : भाजपा ने बताया भयावह, तो जोगी कांग्रेस ने कहा औसत

“गढ़बो नवा छत्तीसगढ़” के स्वरूप वाला है बजट – सीएम भूपेश

विधानसभा के बजट सत्र में सवालों की बौछार, 14 दिन में पहुंचे 2215 प्रश्न

पीपीपी मॉडल पर अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों की होगी स्थापना

टैक्स स्लैब के विकल्प पर जनता संतुष्ट : सर्वे

प्रधानमंत्री ने बजट को ‘विजनरी’ बताया

साल 2020-21 के बजट पर कारोबारियों से सीएम भूपेश ने लिए सुझाव

बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने होंगे बजट में कई प्रावधान…मंत्री सिंहदेव ने सौंपे प्रस्ताव

मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने दिए अपने विभागों के बजट प्रस्ताव