66वां नेशनल फिल्म अवार्ड में ‘बेस्ट फिल्म ऑन सोशल इश्यू’ के लिए अक्षय सम्मानित

विक्की कौशल व अयुष्मान खुराना को श्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड

नई दिल्ली। विज्ञान भवन नई दिल्ली में सोमवार को 66वां नेशनल फिल्म अवार्ड आयोजित हुआ। इस साल अभिनेता अक्षय कुमार को ‘पैडमैन’ फिल्म के लिए ‘बेस्ट फिल्म ऑन सोशल इश्यू’ के लिए सम्मानित किया गया। वहीं, इस समारोह में अक्षय कुमार के साथ विक्की कौशल भी मौजूद थे। विक्की कौशल ने आयुष्मान खुराना के साथ श्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड साझा किया है। देश के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विजेताओं को सम्मानित किया। कार्यक्रम में सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी शिरकत की। जानकारी के मुताबिक विक्की कौशल को उनकी फिल्म ‘ऊरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ और आयुष्मान खुराना को ‘अंधाधुन’ के लिए भी अवार्ड से सम्मानित किया गया।

                विक्की कौशल का यह पहला नेशनल अवॉर्ड है। जबकि अक्षय को इससे पहले भी ‘रुस्तम’ के लिए बेस्ट एक्टर का नेशलन अवॉर्ड मिल चुका है। इस साल आई फिल्म ऊरी में भारतीय सेना द्वारा की गयी सर्जिकल स्ट्राइक की कहानी दिखाई गई थी। इसी फिल्म के लिए आदित्य घर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। वहीं, ‘अंधाधुन’ को बेस्ट फ़िल्म का भी अवॉर्ड दिया गया।इन सबके इतर सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक के अवॉर्ड से सजंय लीला भंसाली को सम्मानित किया गया।

उन्हें ‘पद्मावत’ के लिए इस अवॉर्ड से नवाज़ा गया। ‘पद्मावत’ में कोरियोग्राफी के लिए ज्योति को बेस्ट कॉरियोग्राफर का अवॉर्ड दिया गया है। इसके अलावा सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को दादा साहेब पुरस्कार से सम्मानित किया गया । हालांकि, वह इस समारोह में मौजूद नहीं हो सके। इसके अलावा वरिष्ठ अभिनेत्री सुरेखा शिकारी को फिल्म ‘बधाई हो’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड दिया गया। वह व्हील चेयर पर यहां आकर पहुंची तथा नायडू से पुरस्कार प्राप्त कीं।