एआर रहमान जिनके नाम कनाडा की एक सड़क

53वें जन्मदिन पर उनसे जुड़ी दिलचस्प बातें

मुंबई। क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में अपने संगीत का जादु बिखेरने वाले एआर रहमान के नाम पर कनाडा की एक सड़क समर्पित है? क्या आपको पता है कि एआर रहमान ने अपना नाम क्यों बदला? इतना ही नहीं उन्होंने धर्म परिवर्तन भी किया। कुछ ऐसी ही दिलचस्प बातें एआर रहमान की जिंदगी से जुड़ी हैं। जानेमाने सिंगर और म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान का जन्म छह जनवरी 1967 में दक्षिण भारत में मद्रास के एक हिंदू परिवार में हुआ। रहमान ने तमिल से लेकर हिंदी और फिर हॉलीवुड तक अपनी संगीत और गानों से लोगों के दिल और जह्न में छाने लगे। रहमान के 53वें जन्मदिन पर उनकी जिंदगी की कुछ खास बातें पेश है-

कनाड़ा में अल्लाह रखा रहमान स्ट्रीट

जी हां, कनाडा के ओटारियो शहर के मरखम के एक सड़क का नाम रहमान के नाम से जाना जाता है। सड़क का नाम “अल्लाह रखा रहमान स्ट्रीट” रखा गया है। कनाडा दुनिया का एकमात्र देश है जहां पर एआर रहमान के नाम पर सड़क मौजूद है।

राम से रहीम बने रहमान

म्यूजिशियन एआर रहमान का असली नाम दिलीप कुमार है। उन्होंने अपना धर्म परिवर्तन किया है जिसके बाद उन्होंने अपना नाम “अल्लाह रखा रहमान” रख लिया। बात चौकाने वाली हैं, लेकिन सच है। धर्म परिवर्तन के बाद उन्होंने अल्लाह रख रहमान नाम धारण किया। एआर रहमान उसी का संक्षिप्त रूप है। दरअसल, एआर रहमान हिंदू धर्म में पैदा हुए थे। साल 1986 में पिता के मृत्यु के बाद वह कादरी साहेब के संपर्क में आए थे। यहीं से उन्हें सूफी को लेकर एक विचार आया। एआर रहमान की मां भी पीर से आध्यात्मिक रूप से काफी करीब थी। पीर के ही प्रभाव में आने के बाद एआर रहमान ने धर्म बदला।

इतिहास में रहमान की ‘जय हो’

साल 2009 में एआर रहमान की आई डैनी बॉयल “स्लमडॉग मिलिनेयर” का एक गाना ‘जय हो’ के लिए उन्हें 52वें ग्रैमी अवार्ड में दो पुरस्कार मिले। इतना ही नहीं इस फिल्म ने दो ऑस्कर पुरस्कार भी जीते थे। इतना ही नहीं, यूके की वर्ल्ड म्यूजिक मैगजीन ने साल 2011 में उन्हें संगीत की दुनिया के अगले आइकन (टुमॉरोज वर्ल्ड म्यूजिक आइकन्स) में से एक घोषित किया था।

कई अवार्ड व नॉमिनेशंस के दावेदार बने रहमान

खूबसूरत रोमांटिक संगीत देने वाले रहमान कई और अवॉर्ड और नॉमिनेशंस के दाबेदार हैं। वह 2 अकैडमी अवॉर्ड, 1 बाफ्टा (बीएएफटीए) अवॉर्ड, 1 गोल्डन ग्लोब, 4 चार नैशनल फिल्म अवॉर्ड, 15 फिल्मफेयर अवॉर्ड और 13 फिल्मफेयर अवॉर्ड साउथ जीत चुके हैं।

रोमांटिक गानों से छुआ लोगों के दिलों को

कुछ फिल्में रहमान के संगीत से न केवल हिट हुईं, बल्कि लोगों के दिलों में बस गईं। दिल से, रोजा, तमाशा, बॉम्बे, ताल, गुरू जैसी फिल्मों के गीत आज भी लोगों की जुबान पर रहते हैं। रहमान कन्नड़, तमिल, तेलुगू फिल्मों में भी लगातार सक्रिय रहते हैं। 2018 में तेलुगू फिल्म ‘कात्रु वेलियिदाई’ के गीत के लिए फिल्म को नेशनल अवॉर्ड मिला है। एआर रहमान को बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का सर्वश्रेष्ठ अवॉर्ड दिया गया।

करोडों में कमाते हैं रहमान

एआर रहमान की कमाई की बात करें तो उन्होंने 2019 में 94.8 करोड़ रुपये की कमाई की है। जिसके बाद विश्व के सबसे अमीर व्यक्तित्व वालों की सूची में उनका स्थान 16वें नंबर पर है। इससे पहले 2018 में वो 11वें स्थान पर थे और उनकी कमाई 66.75 करोड़ रुपये थी। वहीं, 2017 में उन्होंने अपने गानों से 57.63 करोड़ रुपये कमाए थे।

संबंधित पोस्ट