छत्तीसगढ़ में बनेगा फिल्म विकास निगम, रमन कैबिनेट ने लगाई मुहर

फ़िल्मी कलाकारों ने जताई ख़ुशी, मुख्यमंत्री को दिया आभार

रायपुर। छत्तीसगढ़ में लम्बे समय से चल रही फिल्म विकास निगम की फाईल पर आखिरकार रमन कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। अब जल्द ही इसके गठन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कैबिनेट मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने खुद इसका एलान किया। इधर इस ऐलान पर छत्तीसगढ़ के फ़िल्मी कलाकारों ने लगातार मुख्यमंत्री को बधाई प्रेषित की है। साथ ही उनका आभार जताया है।

CM Ramn

फिल्म विकास निगम के गठन का एलान करते हुए मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा- छत्तीसगढ़ी फिल्मों के निर्माण का इतिहास 50 साल से भी ज्यादा पुराना है। इस दौर में 100 से ज्यादा छत्तीसगढ़ी फिल्मों का निर्माण हो चुका है। राज्य में कला प्रतिभाओं को अवसर देने, राज्य में क्षेत्रीय फिल्म निर्माण और प्रदर्शन की समुचित व्यवस्था के लिए केबिनेट की बैठक में ’छत्तीसगढ़ फिल्म विकास निगम’ के गठन का निर्णय लिया गया। यह निगम संस्कृति विभाग के अन्तर्गत होगा। इसका पंजीयन छत्तीसगढ़ सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1973 के प्रावधानों के अनुसार किया जाएगा।

मिलेगा पर्यटन और संस्कृति को बढ़ावा
मुख्यमंत्री ने बताय कि फिल्म विकास निगम के गठन से छत्तीसगढ़ में फिल्म उद्योग के क्षेत्र राज्य की कला संस्कृति के साथ साथ पर्यटन और रोजगार को भी बढ़ावा मिलेगा। फिल्म निर्माण से जुड़े कलाकारों के प्रशिक्षण की भी व्यवस्था निगम द्वारा की जाएगी। आवश्यकतानुसार फिल्म निर्माण के विभिन्न पक्षों को आर्थिक सहायता, अनुदान आदि देने की भी व्यवस्था रहेगी।

ऐसी रहेगी विकास निगम की बॉडी
मुखिया डॉ रमन सिंह ने बताया कि निगम के संचालक मण्डल में शासन द्वारा नामांकित व्यक्ति को अध्यक्ष के रूप में शामिल किया जाएगा। संस्कृति विभाग के सचिव या उनके नामांकित प्रतिनिधि, वित्त विभाग के सचिव या उनके नामांकित प्रतिनिधि, संचालक जनसम्पर्क, संचालक उद्योग, प्रबंध संचालक पर्यटन मंडल और संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के संचालक इसके सदस्य होंगे। संचालक मंडल में शासन द्वारा नामांकित अधिकतम 5 अशासकीय सदस्य भी होंगे। फिल्म विकास निगम के प्रबंध संचालक इसके सदस्य सचिव होंगे।

 

संबंधित पोस्ट

रमन का कांग्रेस पर तंज़, परिणाम से पहले ढूंढ रहे हार का बहाना

9 नवंबर को छतीसगढ़ आएंगे पीएम मोदी, बस्तर से भरेंगे चुनावी हुंकार

जोगी-बसपा के गठबंधन पर रमन ने कसा तंज़, बोले-” खेत हाथी नहीं जोत सकय “

प्रधानमंत्री मोदी बोले-छत्तीसगढ़ की जनता समझदार..निर्णय लेने में गलत नहीं

कल पहुंचेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जाने कब कहा क्या करेंगे पीएम

राजधानी पहुंचे अमित शाह, कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत

अटल विकास यात्रा में बोले रमन, छत्तीसगढ़ को 2025 तक बनाने है ” स्मार्ट “

अटल विकास यात्रा में बोले रमन-विश्वास बरकरार रहा तो 4 गुना तेज़ी से होगा विकास

शिल्पगुरू पुरस्कार में बोली स्मृति, संस्कृति और विरासत को आगे बढ़ाए

भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में चुनावी राज्यों से मांगी गई रिपोर्ट

खराब मौसम ने बदली अटल विकास यात्रा की दिशा, अमलीपदर की जगह बागबहरा पहुंचे रमन

भाजपा के हुए कवि सुरेंद्र दुबे, सदस्यता लेते ही कांग्रेस पर कसा तंज़…सुनिए…