Google हैप्पी बर्थ-डे….कुछ इस तरह डूडल पर दिखाई अपनी Journey

Google का मकसद दुनिया भर की जानकारी एक प्लेफार्म में लाना

नई दिल्ली / रायपुर। Google का आज 20 वां जन्मदिन है। इस मौके पर हम आपको बताएंगे हर सवालों का जवाब देने वाले गूगल की कुछ खास बातें। गूगल को 4 सितंबर 1998 को शामिल किया गया था, Google ने 27 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाया था। अपने अस्तित्व के पहले वर्ष के लिए, गुगल ने यूट्यूब के सीईओ से जुड़े मेनलो पार्क गेराज के साथ काम किया।

जन्मदिन पर गूगल पेज पर बने एक शानदार वीडियों में पिछले 20 वर्षों में सबसे ज़्यादा सर्च किये गए शब्दों को दिखा रहा है। गूगल के बर्थडे डूडल में शेयर वीडियों पर लिखा है कि “एक जिज्ञासु भीड़ जो जीवन के सभी सवालों के साथ खोज करने के लिए आता है। आज का जन्मदिन डूडल आपको समर्पित है, और 20 साल की खोज जो हर जगह लोगों की पूछताछ का प्रतिनिधित्व करती हैं। ”
दरअसल सबसे बड़े सर्च इंजन के रूप में स्थापित हो चुके गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च प्रोजेक्ट के दौरान लैरी पेज़ और सर्गेई ब्रिन ने की थी। Google.com डोमेन का रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर 1995 को किया गया था, मग़र गूगल बतौर एक कंपनी की पहचान 4 सितंबर को मिली थी।

इसलिए कहा जाता है ” गूगल “
Google को हमेशा Google नहीं कहा जाता था – ब्रिन और पेज ने शुरुवात में इसे ” बैक्रब ” नाम दिया था। हालांकि, 1996 में इस जोड़ी ने बैक्रब को Google का नाम दिया। ब्रिन और पेज की इस जोड़ी का मानना था कि नाम पूरी तरह से अपने मिशन को प्रतिबिंबित करता है “दुनिया की जानकारी व्यवस्थित करने और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाने के लिए।”

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.