बॉलीवुड के सितारों को पछाड़ते हुए विराट नंबर-1 पर

दूसरे स्थान पर अक्षय और तीसरे पर सलमान खान

नई दिल्ली। लोकप्रिय मैगजीन फोर्ब्स इंडिया की ओर से भारत के सेलिब्रिटियों की सूची तैयार की गई है। इसमें पहले स्थान पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली है जबकि खिलाड़ी स्टार अक्ष्य कुमार दूसरे स्थान पर हैं। दूसरी तरफ 2016 से इस सूची में पहले स्थान पर बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान का राज था लेकिन इस साल वह तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। यह सूची सेलिब्रिटियों की वार्षिक आय और लोकप्रियता को लेकर तैयार की गई है। जानकारी के मुताबिक टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को इस साल देश के सर्वश्रेष्ठ सेलिब्रिटी की मान्यता मिली है। पहली बार फोर्ब्स इंडिया के फिल्मी दुनिया के जानेमाने कलाकारों को पीछे छोड़कर कोहली ने पहला स्थान अख्तियार किया है।

                             कोहली ने इस साल 252.72 करोड़ रुपये का आय किया जबकि अक्ष्य कुमार ने 2019 में 293.25 करोड़ रुपये का आय किया। वहीं, तीन सालों से सूची के शीर्ष पर रहने वाले बॉलीवुड भाईजान सलमान खान तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। इस साल उन्होंने 229.25 करोड़ रुपये की कमायी की।

इनके बाद हैं बिग बी अमिताभ बच्चन जो कि चौथे स्थान पर है। वह साल का लोकप्रिय शो ’कौन बनेगा करोड़पति’ में होस्ट के तौर पर काफी प्रसिद्ध हुए हैं। 2019 में उनकी आय 239.25 करोड़ रुपये हुई है। क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी फोर्बस इंडिया की सूची में पांचवे और बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख ने केवल एक फिल्म कर भी अपनी लोकप्रियता बनाए रखते हुए छठे स्थान हासिल किया है। इस साल की फेवरेट बॉलीवुड कपल रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण को फोर्बस इंडिया के टॉप 10 सेलिब्रिटियों में शामिल किया गया है।

पिछले साल इस सूची के टॉप-4 में दीपिका और टॉप-8 में रणवीर थे। लेकिन एक साल के भीतर इनका स्थान पूरी तरह से बदल गया है। इस साल की सूची में रणवीर टॉप-7 और दीपिका टॉप-10 में आ गये हैं। ज्ञात रहे कि 2019 में दीपिका की कोई भी फिल्म रिलिज नहीं हुई। वहीं, रणवीर की 2018 से 2019 तक बैक टू बैक फिल्में बड़े पर्दे पर आई और बाक्स आफिस में सूपरहिट हुईं। फिल्म पदमावत. सिम्बा और गली ब्वॉय में रणवीर के अलग स्टाइल और बिंदास किरदान को दर्शकों ने काफी पसंद किया। पहली बार अभिनेत्री आलिया भट्ट टॉप 10 की सूची में आकर चर्चा का विषय बनी हैं। क्रिकेट लिजेंड सचिन तेंदूलकर 2013 से रिटायर्ड ले चुके हैं, इसके बावजूद उनका क्रेज खत्म नहीं हुआ। अपने 76.96 करोड़ रुपये के आय के साथ तेंदूलकर नौवें स्थान पर हैं।