पांच दिन में बगैर टिकट वालों से बिलासपुर ज़ोन ने कमाए 28 लाख

बिलासपुर, रायपुर और नागपुर के 299 ट्रेनों में चला अभियान

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मे रायपुर, बिलासपुर एवं नागपुर मंडल में विथ आउट टिकट ट्रेन में सफर करने वालों से 28 लाख रुपए की वसूली की गई है। ये राजस्व वसूली ट्रेन में बगैर टिकट यात्रा कर रहे यात्रियों से बतौर जुर्माना लिया गया है। 299 ट्रेनों में महज़ पांच दिनों में एसईसीआर (SECR) को ये रकम हासिल हुई है।

                         गौरतलब है कि संयुक्त रूप से सघन टिकट चैकिग अभियान 21 से 30 अगस्त, 2019 तक SECR के सभी रेल खंडों में चलाया जा रहा है। इस टिकट चैकिग अभियान के पहले और दूसरे दिन रायपुर रेल मंडल के मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य गुप्ता, नागपुर बिलासपुर के सहायक वाणिज्य प्रबंधक सहित वाणिज्य विभाग एवं सुरक्षा विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियां की 681 लोगो की टीम ने भाग लिया।

                        इन समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियां के द्वारा लगभग 299 गाडियों एवं रेलवे स्टेशनों में अभियान चलाया गया। इसके साथ ही ट्रेनों एवं स्टेशनों में अवैध वेंडिंग की रोकथाम प्लेटफार्म एवं ट्रेनों में मिलने वाले खानपान सामग्री की गुणवत्ता की निगरानी की जा रही हैं यह अभियान रेलवे स्टेशनों के अलावा ट्रेनों में भी चलाया जा रहा हैं।

साढ़े दस हज़ार से ज़्यादा मामलें
रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक़ इस टिकट चैकिंग अभियान के दौरान 5 दिनो में कुल 10,528 मामले पकडे गये, जिनमें बिना टिकट के एवं अनियमित टिकट के बिना बुक किये लगेज के तथा अन्य मामलों के पाये गये। जिनसे 28,04,395 लाख रूपये जुर्माना के तौर पर राजस्व प्राप्त हुआ। इस टिकट चेकिंग अभियान के दौरान कुछ गाडियां के पेन्ट्रीकार का भी निरीक्षण किया गया तथा कुछ मामले अनाधिकृत वेंडर के भी पकडे गये। इसी प्रकार ट्रेनों की साफ सफाई एवं खान पान की व्यवस्था एवं गुणवत्ता की भी औचक जॉच की जा रही है।