रेलवे के स्वच्छता पखवाड़ा में “डस्टबिन भरिये- डस्टबिन दान कीजिये” अभियान

रेलवे स्टेशन एवं ट्रेनों में स्वच्छता में उपयोग आने वाले संसाधनों का प्रदर्शन

रायपुर। भारतीय रेलवे द्वारा स्वच्छ-रेल स्वच्छ-भारत के तहत स्वच्छता-पखवाडा का आयोजन किया जा रहा है। दिनांक 16 सितम्बर से 30 सितम्बर 2019 तक आयोजित इस स्वच्छता ही सेवा-पखवाडा में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के सभी स्टेशनों तथा गाडियों में प्रत्येक दिवसों के थीम के अनुसार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल मे आज दिनांक 19 सितंबर, 2019 को रायपुर रेल मंडल के एनएसजी 2 एवं 3 श्रेणी के स्टेशनों रायपुर, दुर्ग, भाटापारा सहित अन्य स्टेशनों पर भी स्वच्छता अभियान चलाया गया ।

          जिसमें स्टेशन परिसर में साफ-सफाई के लिए उपयोग में आने वाली मशीनों, उपकरणों, साधन -संसाधनों का प्रदर्शन यात्रियों के लिए किया गया । साथ ही सफाई कर्मियों को उपलब्ध कराए जाने वाले वाशिंग लिक्विड्स, स्टाफ की सुरक्षा के लिए हैंड ग्लोव्स, मास्क आदि की सुनिश्चितता भी की गई रायपुर एंड दुर्ग स्टेशनों पर सभी सफाई कर्मियों ने मिलकर एक विशाल रैली का भी आयोजन किया जिसमें सभी प्लेटफार्म पर घूम कर उन्होंने यात्रियों को व्यक्तिगत रूप से समझाइश दी एवं उन्हें स्टेशनों पर उपलब्ध डस्टबिन का उपयोग करें। गीले एवं सूखे कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में डालें स्टेशन परिसरों की स्वच्छता बनाए रखने में यात्रियों का सहयोग बहुत ही अपेक्षित है ।

             रायपुर स्टेशन पर प्रत्येक प्लेटफार्म स्टेशन परिसर सहित लगभग 250 से 300 नीले – हरे रंग के डस्टबिन उपलब्ध कराए गए हैं जिसका यात्री इस्तेमाल कर रहे हैं । स्टेशनों पर डस्टबिन की उपलब्धता सुनिश्चित की गई साथ ही पुराने इन खराब डस्टबिनो को बदला गया। आज फील द डस्टबिन -डोनेट द डस्टबिन अभियान चलाया गया साथ ही रेलवे स्टेशनों रेलवे कालोनियों के पानी के निकास ड्रेनेज सिस्टम को भी दुरुस्त किया गया पानी की उपलब्धता के लिए सप्लाई में आने वाले पाइपों को चेक किया गया और आवश्यकता अनुसार उन्हें रंग -रोगन भी किया गया।

संबंधित पोस्ट

Indian Railway : समर इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए करें आवेदन

ओडिशा के कटक में मुंबई-भुवनेश्वर एलटीटी एक्सप्रेस बेपटरी

नए साल में झटका : रेलवे ने बढ़ाया यात्री किराया

विदेशों में वाहवाही बटोर रही मिथिला पेंटिंग

भारतीय रेलवे में 2.4 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों को परीक्षा तारीखों का इंतजार

Railway Recruitment : 4103 पदों पर अप्रेंटिस भर्ती

रेलवे में ग्रुप-सी और ग्रुप-डी के पदों के लिए निकली भर्ती

RRB Job : SCR में निकली है अप्रेंटिस भर्ती

RRB Recruitment : रेलवे में 12वीं पास के लिए निकली नौकरी

थल सेना भर्ती : 10 अक्टूबर तक यहाँ मिलेगा प्रवेश पत्र

RRB Recruitment : MTS पदों पर आवेदन की 13 अक्टूबर है अंतिम तारीख

RRC Recruitment : पश्चिम रेलवे में निकली है भर्ती…