IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर घटाया सेवा शुल्क

IRCTC में UPI, BHIM App से ऑनलाइन भुगतान पर भी मिलेगी छूट

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से ई-टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के लिए ग्राहकों से ली जाने वाली सुविधा शुल्क में कटौती की घोषणा की। कंपनी अब नॉन-एसी क्लास की ऑनलाइन बुकिंग के लिए 15 रुपये प्रति टिकट लेगा, जब की एसी और प्रथम श्रेणी के टिकट बुक करने के लिए 30 प्रति टिकट का चार्ज लेगा। IRCTC के सेवा शुल्क में यह 25% की कमी है। इसके पहले नॉन-एसी क्लास के टिकट के लिए 20 रुपये प्रति टिकट और एसी प्रथम श्रेणी के लिए 40 प्रति टिकट पर लिए जाते थे।


यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) एप्लिकेशन के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए, कंपनी ने केवल नॉन-एसी क्लास टिकट बुक करने के लिए प्रति टिकट 10 रुपये और एक नवंबर से दो आवेदन के माध्यम से भुगतान करने वाले ग्राहकों के लिए एसी और प्रथम श्रेणी के टिकटों के लिए 20 रुपए प्रति टिकट लेगा।
कंपनी ने आगे घोषणा की कि वह अधिक टिकट बुकिंग का समर्थन करने के लिए मौजूदा टिकटिंग और ई-टिकटिंग प्रणाली की क्षमता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

IRCTC
“आईआरसीटीसी निकट भविष्य में टिकट बुकिंग की अधिक संख्या का समर्थन करने और भारतीय रेलवे यात्री बुकिंग प्रणाली के आधुनिकीकरण के साथ सिंक्रनाइज़ेशन में ई-टिकटिंग प्रणाली का आधुनिकीकरण करने के लिए टिकट प्रणाली की क्षमता बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसमें वर्तमान में प्रति दिन 10 लाख आरक्षित टिकट बनाए जाने की लिस्टिंग की जा रही है।

संबंधित पोस्ट

नियमित ट्रेन सेवाएं रद्द, 30 जून तक बुक टिकटों के पूरे पैसे होंगे रिफंड

ई-रेल टिकट खुद रद्द न करें, मिलेगा कम रिफंड

भारतीय रेलवे ने कोरोना को देखते हुए आज रद्द की 709 ट्रेनें

आईआरसीटीसी द्वारा हिंदी में बात के लिए ‘आस्कदिशा’ चैटबॉट उन्नत

RRB Recruitment : ग्रुप डी की भर्ती के लिए जून तक शुरू होगी प्रक्रिया

RRC Recruitment : अप्रेंटिस के लिए 14 फरवरी तक करें आवेदन

Indian Railway : अप्रेंटिस के लिए आवेदन का आज अंतिम दिन

Indian Railway : समर इंटर्नशिप प्रोग्राम के लिए करें आवेदन

ओडिशा के कटक में मुंबई-भुवनेश्वर एलटीटी एक्सप्रेस बेपटरी

Indian Railways में 251 पदों पर भर्ती में तीन दिन शेष

Indian Railways में 251 पदों पर 19 जनवरी 2020 तक करें आवेदन

नए साल में झटका : रेलवे ने बढ़ाया यात्री किराया