IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर घटाया सेवा शुल्क

IRCTC में UPI, BHIM App से ऑनलाइन भुगतान पर भी मिलेगी छूट

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने अपनी वेबसाइट के माध्यम से ई-टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के लिए ग्राहकों से ली जाने वाली सुविधा शुल्क में कटौती की घोषणा की। कंपनी अब नॉन-एसी क्लास की ऑनलाइन बुकिंग के लिए 15 रुपये प्रति टिकट लेगा, जब की एसी और प्रथम श्रेणी के टिकट बुक करने के लिए 30 प्रति टिकट का चार्ज लेगा। IRCTC के सेवा शुल्क में यह 25% की कमी है। इसके पहले नॉन-एसी क्लास के टिकट के लिए 20 रुपये प्रति टिकट और एसी प्रथम श्रेणी के लिए 40 प्रति टिकट पर लिए जाते थे।


यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) और भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM) एप्लिकेशन के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए, कंपनी ने केवल नॉन-एसी क्लास टिकट बुक करने के लिए प्रति टिकट 10 रुपये और एक नवंबर से दो आवेदन के माध्यम से भुगतान करने वाले ग्राहकों के लिए एसी और प्रथम श्रेणी के टिकटों के लिए 20 रुपए प्रति टिकट लेगा।
कंपनी ने आगे घोषणा की कि वह अधिक टिकट बुकिंग का समर्थन करने के लिए मौजूदा टिकटिंग और ई-टिकटिंग प्रणाली की क्षमता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

IRCTC
“आईआरसीटीसी निकट भविष्य में टिकट बुकिंग की अधिक संख्या का समर्थन करने और भारतीय रेलवे यात्री बुकिंग प्रणाली के आधुनिकीकरण के साथ सिंक्रनाइज़ेशन में ई-टिकटिंग प्रणाली का आधुनिकीकरण करने के लिए टिकट प्रणाली की क्षमता बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसमें वर्तमान में प्रति दिन 10 लाख आरक्षित टिकट बनाए जाने की लिस्टिंग की जा रही है।