बिहार : छह माह के बच्चे के पेट से निकला भ्रूण

पीएमसीएच में शिशु रोग विभाग की टीम की सफलता

पटना । बिहार के प्रतिष्ठित अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) के शिशु विभाग में बुधवार को साढ़े छह महीने के एक बच्चे का सफल ऑपरेशन कर के पेट से शिशु का भ्रूण निकाला गया। मात्र सवा किलोग्राम वजन वाले इस बच्चे को नई जिंदगी दी गई।

पीएमसीएच में शिशु विभाग के सर्जन डॉ अमरेंद्र कुमार ने आईएएनएस को बताया कि करीब साढ़े छह महीने उम्र के इरफान के पेट में एक किलो 250 ग्राम का भ्रूण था। शिशु रोग विभाग की टीम ने जांच के बाद नवजात का सफल ऑपरेशन कर भ्रूण निकाला। इरफान के पेट में भ्रूण समय बीतने के साथ बड़ा हो रहा था। इरफान जब दो माह का था, तभी से पेट फूलने की समस्या उत्पन्न होने लगी थी।

उन्होंने कहा कि बक्सर के चिकित्सकों ने इरफान के पेट में ट्यूमर होने की बात कहकर पीएमसीएच रेफर कर दिया था।

विभागध्यक्ष डॉ अमरेंद्र कुमार का कहना है कि करीब पांच लाख बच्चों में से एक में ऐसा मामला देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर ऐसे मामलों में भ्रूण ज्यादा विकसित नहीं हो पाता है, लेकिन इस भ्रूण में हाथ, पैर, पेट आदि अंग भी बन गए थे। डॉ कुमार ने कहा कि एक बार उनके छात्र जीवन में ऐसा मामला सामने आया था और उसके बाद अभी यह अचंभा देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि भ्रूण को सुरक्षित रखा गया है।

बिहार के बक्सर के रहने वाले इरफान के पिता मोहम्मद नईमुद्दीन ने बताया कि वे अपने बच्चे को लेकर यहां 20 जनवरी को भर्ती हुए थे। उस समय बच्चे का सिटी स्कैन कराने के बाद उसके पेट में ट्यूमर के अंदर भ्रूण का पता चला था। इरफान के पिता ने डॉक्टरों की पूरी टीम को इसके लिए बधाई दी।

पीएमसीएच में जब ये खबर फैली तो वहां बच्चे को देखने लिए भीड़ उमड़ पड़ी। इस सफल ऑपरेशन के बाद शिशु विभाग के एचओडी ने अपनी टीम की कड़ी मेहनत को सराहते हुए धन्यवाद दिया है।

इधर, डॉ अमरेंद्र कहते हैं कि फिलहाल ऑपरेशन के बाद बच्चा स्वस्थ है। हालांकि आने वाले 48 घंटे इरफान के लिए काफी महत्वपूर्ण है। 48 घंटे तक कुछ नहीं कहा जा सकता। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि इरफान के स्वस्थ होकर घर जाने की पूरी उम्मीद है।

बहरहाल, इस अनोखे मामले को लेकर चहुंओर चर्चा हो रही है।

संबंधित पोस्ट

बिहार में घोड़े का मना जन्मदिन, मालिक ने काटा केक, दी पार्टी

बिहार: नए मंत्रियों में मिली जिम्मेदारी, शाहनवाज को उद्योग, नितिन को पथ निर्माण  

बिहार में आज नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार, भाजपा से 9, जदयू से 8 बनेंगे मंत्री

बिहार के उपमुख्यमंत्री से मिले राजद के 3 विधायक, सियासी पारा चढ़ा

शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार बनाम कांक्रीट जंगल का खेल 

सेहत: बीमा कंपनियों पर बढ़ती निर्भरता कितनी खतरनाक ?

बिहार : भाजपा नेता ने नीतीश को दी गृह मंत्रालय छोड़ने की सलाह

बिहार: दागी विधायक मेवालाल को शिक्षा मंत्री बनाकर घिरे नीतीश

बिहार : नीतीश आज सातवीं बार लेंगे शपथ, तारकिशोर का उप मुख्यमंत्री बनना तय

बिहार: राजनाथ ने की कई बैठकें ,उपमुख्यमंत्री के नाम को लेकर ‘सस्पेंस’ बरकरार

बिहार: कांग्रेस की वजह से महागठबंधन को पहुंचा नुकसान

बिहार के मुजफ्फरपुर में दिव्यांग कारोबारी के घर डकैती, बेटी को किया अगवा