ऑस्ट्रेलिया का आज इंग्लैंड के साथ रोमांचक मुकाबला

ऑस्ट्रेलिया से अब तक हारती आई है इंग्लैंड की टीम

नई दिल्ली | आज ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच पर सबकी नजर है। भारत और पाकिस्तान की तरह ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का मैच भी काफी रोमाचक माना जाता है। आज के मुकाबले को लीग राउंड का दूसरा महा मुकाबला भी कहा जा सकता है। मंगलवार यानी आज दोपहर 3:00 बजे आईसीसी वर्ल्ड कप का 32 वां मुकाबला लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने जा रहा है। यह दोनों टीमों के लिए सबसे बड़ी बात यह है कि 1992 के बाद ऑस्ट्रेलिया लगातार इंग्लैंड पर अपना जीत दर्ज करते आ रही है । यानी पिछले 27 सालो से कंगारुओं पर इंग्लिश टीम हावी नही हो पाई है। यही कारण है कि आज लॉर्ड्स के मैदान पर खेले जाने वाले मैच पर सभी की नजरें टिकी हुई है। वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल के लिए मेजबान टीम ने इंग्लैंड की जीत आज के मैच में काफी जरूरी माना जा रहा है।


आज का मैच होगा आक्रामक
पिछले विश्वकप से पहले दौर में बाहर होने के बाद से इंग्लैंड विश्व रैंकिंग में अपने आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर नंबर वन तक पहुंच गया है। उसने दो बार वनडे क्रिकेट का सर्वोच्च स्कोर बनाया। महज साल भर पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट पर 481 रन बनाए थे माना जा रहा है कि आज का वनडे एशेज मुकाबले के बराबर होगा। यह इसलिए क्योंकि वर्ल्ड कप के तुरंत बाद ही ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड इन दोनों टीमों के बीच एशेज टेस्ट सीरीज होना तय है। यह सीरीज पिछले 137 साल से खेली जा रही है यही कारण है कि आज का मुकाबला काफी रोचक माना जा रहा है।

डेविड वॉर्नर है हीरो
डेविड वॉर्नर को ऑस्ट्रेलिया की ताकत मानी जाती है। डेविड ओपनर के तौर पर वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। डेविड ने 2 शतक और 2 अर्धशतक भी इस वर्ल्ड कप में लगाए हैं। इसलिए दर्शकों का मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ भी डेविड वॉर्नर ऐसा ही प्रदर्शन दोहराना चाहेंगे। इधर एडम जंपा ऑस्ट्रेलिया की कमजोरी माना जा रहा है क्योंकि टीम प्रबंधन के अनुसार अब तक एडम जम्पा ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। हालांकि जंपा टीम के सबसे महंगे गेंदबाज माने जाते हैं। कमजोर स्थिति के बावजूद भी आज के मैच में टीम की नजर उन पर भी बनी हुई है।

जो रूट हैं टॉप बल्लेबाज
इंग्लैंड की टीम की बात करें तो जो रूट दुनिया के टॉप बल्लेबाजों में शामिल हैं। रूट का स्ट्राइक रेट 92.7 8 का अब तक रहा है। आज तक वे रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर आते हैं। आज के मैच में रूट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं। वही जेसन रॉय को चोट लगने से वे खेल से बहार है,यही कारन है की इंग्लैंड के लिए कमजोर साबित हो सकती है। जैसन की जगह टीम में जेम्स विंस को स्थान दिया गया है। हालांकि पिछले दो मैच में बेहतर बल्लेबाजी में पिछड़ गए है। लेकिन आज के मैच में इस कमी को पूरा करने पर जेसन वाहवाही लूट सकते हैं।