31 दिसंबर को घोषित होगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट

केंद्रीय शिक्षा मंत्री लाइव आकर बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट घोषित करेंगे

नई दिल्ली| अगले वर्ष होने वाली 10वीं एवं 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट 31 दिसंबर को घोषित कर दी जाएंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 31 दिसंबर को बोर्ड परीक्षाओं की यह डेटशीट जारी करने जा रहे हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने शनिवार को इसका आधिकारिक ऐलान किया है।

शिक्षा मंत्री  पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं इस बार बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी माह में आयोजित नहीं करवाई जाएंगी। बोर्ड परीक्षाओं के विषय में जानकारी देते हुए निशंक ने छात्रों व अभिभावकों से कहा, “सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं कब से शुरू होने जा रही हैं, 31 दिसंबर को मैं इसकी जानकारी दूंगा।” केंद्रीय शिक्षा मंत्री विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों के जरिए लाइव आकर बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट घोषित करेंगे।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरीCentral Board of Secondary Education एजुकेशन यानी सीबीएसई बोर्ड बता चुका है कि 10वीं 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। 2021 में होने वाली यह परीक्षा छात्रों को यह पहले की तरह कागज पर पैन से ही देनी होगी। सीबीएसई अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है। यह परीक्षाएं बीते वर्षो की तरह सामान्य लिखित रूप में ली जाएंगी।

शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक विद्यार्थियों की प्रगति एवं बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने  परीक्षाओं का आयोजन  जरूरी है।

इस साल परीक्षाओं के आयोजन को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच तमाम तरह की चर्चाएं हो रही हैं। अबतक कोविड के चलते देशभर के स्कूल कॉलेज पूरी तरह से नहीं खोले जा सके हैं। बोर्ड परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन से लेकर कक्षा संचालन तक सारे कार्य वर्चुअल या ऑनलाइन तरीके से संचालित हो रहे हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री  ने कहा, “लगातार स्कूल कॉलेज से दूर रह रहे छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई करना एक बड़ी चुनौती है। लेकिन इस चुनौती को अवसर में बदलने  के लिए  छात्रों को हमेशा तैयार रहना चाहिए।”

–आईएएनएस