CGPSC ने जारी किया असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए परीक्षा शेड्यूल

चार पांच और 6 मई को 6 शिफ्ट में होगी परीक्षा

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर के 1384 पदों की भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। आयोग ने छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग के तहत हो रही सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए अपना शेड्यूल ज़ारी किया है। जिसमें कुल तीन दिनों में 6 पालियों में आयोग द्वारा ये परीक्षा आयोजित की जाएगी।

आयोग सहायक प्राध्यापक के 1384 रिक्त पदों के लिए यह भर्ती परीक्षा आयोजित कर रहा है। 4 मई से ये परीक्षा शुरू होगी जो 5 मई और 6 मई को भी अलग-अलग 24 विषयों में ली जाएगी। इसमें 4 मई को पहली पाली में जनरल नॉलेज की परीक्षा पीएससी द्वारा आयोजित किया जाएगा। शेष 5 पालियों में विषय वार परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

पीएससी ने जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि 1 से अधिक विषयों हेतु आवेदन करने वाले ऐसे अभ्यर्थी जिनके पास सभी आवेदित विषयों हेतु पृथक पृथक आहर्ता है। उक्त समय सारणी का भली-भांति अध्ययन कर सुनिश्चित कर ले कि वे आवेदित सभी विषयों के संबंधित परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे।

नोटिफिकेशन में यह कहा गया है कि आवेदित की दो या अधिक विषयों की परीक्षा एक ही शिफ्ट में दर्शित हो, तो दिनांक 15 अप्रैल 2020 तक अनिवार्य रूप से आयोग को इसकी लिखित में सूचना देगा। अन्यथा किसी आवेदित विषय से संबंधित परीक्षा में सम्मिलित होने से वंचित हो सकते हैं। 15 अप्रैल 2020 के बाद प्रस्तुत अभ्यावेदन ओं पर विचार नहीं किया जाएगा।

चयन प्रक्रिया :
लिखित परीक्षा
साक्षात्कार

प्रवेश पत्र :
इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास CGMC द्वारा आयोजित इस परीक्षा के निर्धारित परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने के लिए एक वैध प्रवेश पत्र या हॉल टिकट होना चाहिए। कोई भी एडमिट कार्ड या हॉल टिकट पोस्ट द्वारा उम्मीदवारों के घर तक नहीं पहुंचेगा, यह केवल परीक्षा से पहले आगामी तिथियों में डाउनलोड किया जा सकता है।


परीक्षा पैटर्न :

सीजीपीएससी सहायक प्रोफेसर के लिए परीक्षा पैटर्न निम्नानुसार है : –

पेपर I
छत्तीसगढ़ का सामान्य ज्ञान
प्रश्न संख्या = 50
नंबर = 100

पेपर II
वैकल्पिक विषय
प्रश्न संख्या = 100
नंबर = 200
कुल प्रश्न संख्या = 150
कुल अंक = 300

वैकल्पिक विषय की सूची :
अंग्रेज़ी
भौतिक विज्ञान
राजनीति
हिंदी
गृह विज्ञान
व्यापार
रसायन विज्ञान
गणित
अर्थशास्त्र
इतिहास
प्राणि विज्ञान
वनस्पति विज्ञान
भूगोल
सामाजिक अध्ययन
तसर प्रौद्योगिकी
रेशम के कीड़ों का पालन
भूगर्भशास्त्र
मनोविज्ञान
कंप्यूटर विज्ञान
जैव प्रौद्योगिकी
कंप्यूटर अनुप्रयोग
कानून
संस्कृत
सूक्ष्म जीव विज्ञान
जैव रसायन विज्ञान
वानिकी
सूचान प्रौद्योगिकी

परीक्षा और उसके एडमिट कार्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CGPSC) की वेबसाइट के संपर्क में रहना चाहिए। CGPSC Asst के बारे में नवीनतम अलर्ट प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार अपने बुकमार्क में हमारे पेज (https://www.jobriya.in) को जोड़ सकते हैं। प्रोफेसर एडमिट कार्ड, सिलेबस और रिजल्ट।

 

CGPSC द्वारा ज़ारी असिस्टेंट प्रोफेसर का परीक्षा शेड्यूल देखने क्लिक करें