Corona Update : एमपी बोर्ड में कुछ परीक्षाओं के बाद अब मूल्यांकन भी रद्द

शिक्षकों से कोरोनोवायरस फैलने के मद्देनजर घर से काम करने को कहा

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग (MP School Education Department) ने शिक्षकों से कोरोनो वायरस (corono virus) फैलने के मद्देनजर घर से काम करने को कहा है। एक अलग आदेश में मध्य प्रदेश सरकार ने कल से ही घर से काम करने के लिए स्वास्थ्य, पुलिस, फायर ब्रिगेड, बिजली की आपूर्ति और स्वच्छता जैसी आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने वाले विभागों को छोड़कर रविवार को अपने सभी विभागों के कर्मचारियों और अधिकारियों को निर्देशित किया। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के खतरे के कारण 31 मार्च तक घरों से ही काम करने निर्देशित किया है।

सभी विभागों के कर्मचारियों को घर से काम करने का आदेश राज्य के सामान्य प्रशासन विभाग (GAD) के अतिरिक्त मुख्य सचिव के के सिंह द्वारा जारी किया गया था। एजेंसी ने यह भी बताया कि कर्मचारियों और अधिकारियों को अपने विवरण प्रदान करने के लिए कहा गया है, जिसमें विभाग के प्रमुखों को सभी फोन नंबर और पते शामिल हैं। इससे पहले, जब स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया था, तो शिक्षकों को नियमित ड्यूटी समय के दौरान अपने स्कूल का दौरा करने के लिए कहा गया था।

गुरुवार को उभरते हुए कोरोनोवायरस को ध्यान में रखते हुए, मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने राज्य में निर्धारित सभी परीक्षाओं को 31 मार्च तक के लिए टाल दिया है। एमपीबीएसई बोर्ड ने 22 मार्च से शुरू होने वाली पेपर मूल्यांकन प्रक्रिया को भी स्थगित कर दिया है। बोर्ड ने कहा कि परीक्षा और मूल्यांकन प्रक्रिया दोनों की नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।

शनिवार को, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भी सभी शिक्षा निकायों को 31 मार्च तक सभी शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने का निर्देश दिया है। एमएचआरडी पत्र जिसे यूजीसी, एआईसीटीई, एनसीटीई जैसे राष्ट्रीय शिक्षा नियामकों को संबोधित किया गया था। सीबीएसई, एनटीए और एनआईओएस, ने भी घर से काम करते समय कर्मचारियों के आचरण पर सलाह दी है।

शिक्षकों, शोधकर्ताओं और संकाय सदस्यों को ऑनलाइन सामग्री, ऑनलाइन मूल्यांकन और ऑनलाइन शिक्षण में विकसित करने में समय का उपयोग करने की सलाह दी गई है। उन्हें पाठ योजना भी तैयार करनी होगी और अगले सेमेस्टर या वर्ष में पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों के लिए निर्देशात्मक सामग्री विकसित करनी होगी। रविवार दोपहर तक, कोरोनावायरस ने 350 लोगों को संक्रमित कर दिया है और COVID-19 ने भारत में छह लोगों को मार दिया है।

संबंधित पोस्ट

Corona Update : देश में 24 घंटे में कुल 540 मामले सामने आए, 17 मरे

Corona update : ओडिशा में हुई कोरोना से पहली मौत, अबतक 42 पॉजिटिव

बिहार : ‘हेलो सखी चेन’ के जरिए महिलाएं लड़ रही कोरोना की जंग

Corona update : देश में कोरोना मरीजों की संख्या 4421 हुई, 114 लोगों की मौत

Corona update : छत्तीसगढ़ में UAE एवं अन्य देशों से आने वालों का होगा कोरोना टेस्ट

Corona Update : 10 पॉजिटिव में से 9 पहुंचे घर, CM बोले- “देश जीतेगा…कोरोना हारेगा”

Corona update : ओडिशा में कोविड -19 के 16 नए मामले आने के बाद कुल 39 हुए

Corona : घर से 2 सौ मीटर भी दूर गया तो पुलिस को मिलेगा SMS अलर्ट

Corona Update : दिल्ली में पीड़ितों की संख्या में जबरदस्त इजाफा

Corona Update : अमेरिका में 8 हजार से अधिक मौतें

Corona Update : छत्तीसगढ़ में अब सिर्फ़ तीन पॉजिटिव, 7 मरीज़ हो चुके डिस्चार्ज

Corona : गुजरात में क्वारंटाइन में रहे व्यक्ति ने की खुदकुशी