COVID-19 : JEE Men, NEET और NTA की आगामी परीक्षाओं पर फैसला

COVID-19 के प्रकोप के कारण रद्द हुई है कई परीक्षाएं

नई दिल्ली। COVID-19 के प्रकोप के कारण देश में व्याप्त स्थिति को देखते हुए विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं (Entrance examinations) स्थगित (postponed) की गई है।  इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन, जो 3 अप्रैल से आयोजित होने वाली थी, स्थगित कर दी गई है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा, राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET), 3 मई को आयोजित की जाएगी। अभी तक, इस बात पर कोई अपडेट नहीं है कि NEET स्थगित किया जाएगा या नहीं।

NEET का एडमिट कार्ड कल जारी होने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, कल एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा और संभावना है कि परीक्षा स्थगित कर दी जाएगी। हालाँकि, अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। इधर नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट (NCHM) JEE एडमिशन टेस्ट में भी कोई अपडेट नहीं है। परीक्षा 25 अप्रैल को आयोजित होने वाली है और परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, छात्रों को एडमिट कार्ड 1 अप्रैल को जारी किए जाएंगे।

एचआरडी मंत्रालय ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि देश की स्थिति पर विचार करने के बाद परीक्षा की संशोधित तारीख की घोषणा की जाएगी। इसके अलावा, तिथियों को इस तरह से निर्धारित किया जाना है कि बोर्ड परीक्षाएं, जिनमें से कुछ प्रश्नपत्र अभी भी लंबित हैं, और प्रवेश परीक्षा में बाधा नहीं आती है और यह छात्रों के लिए असुविधाजनक है।

शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई, NIOS (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग) और NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) को परीक्षाओं के संशोधित शेड्यूल पर काम करने का निर्देश दिया है। स्वायत्त निकायों और एनसीईआरटी को वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर का मसौदा तैयार करना चाहिए।
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा 10 + 2 स्तर पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। अब तक, एजेंसी ने पहला जेईई मेन आयोजित किया है।
एजेंसी ने वर्तमान शैक्षणिक प्रवेश के लिए कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT) और ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT) भी आयोजित किया है। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए अपनी परीक्षा कैलेंडर पंजीकरण प्रक्रिया के अनुसार, ऑल इंडिया आयुष पोस्ट ग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा (AIAPGET) अप्रैल में शुरू होगी।