CSIR NET : परीक्षा के बाद अब तक ज़ारी नहीं हुई “फाइनल आंसर की”

हफ्ते भर बाद ज़ारी हो सकता है CSIR NET एग्जाम के परिणाम

नई दिल्ली। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा कल UGC NET परीक्षा के लिए परिणाम जारी होने के बाद अब CSIR NET Exam के परिणाम को लेकर अब तक कुछ भी स्पष्ट नहीं हुआ है। जब की यह NTA द्वारा संचालित CSIR NET का पहला संस्करण है। NTA ने पूरे देश के उम्मीदवारों के लिए 15 दिसंबर, 2019 को CSIR-NET परीक्षा आयोजित की। परीक्षा के लिए करीब 3 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। एनटीए ने कहा, “पहली पाली के लिए कुल उपस्थिति प्रतिशत 80.17% और दूसरी पाली के लिए 81.29% थी।”

हालांकि, असम और मेघालय में केंद्रों के लिए परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। असम और मेघालय केंद्रों के लिए सीएसआईआर-नेट परीक्षा 27 दिसंबर, 2019 को आयोजित की गई थी। एजेंसी को सीएसआईआर नेट परीक्षा के लिए “आंसर की” जारी करना बाकी है। “आंसर की” जारी होने के बाद, एनटीए उम्मीदवारों को किसी भी आपत्ति को प्रस्तुत करने की अनुमति देगा जो उनके पास “आंसर की” पर हो सकती है। प्राप्त आपत्तियों पर कार्रवाई की जाएगी और यदि सही पाया गया तो फाइनल आंसर में संशोधन किये जाएंगे। एनटीए सभी आपत्तियों के समाधान के बाद एक “फ़ाइनल आंसर की” तैयार करेगा और सीएसआईआर-एनईटी के लिए परिणाम “फ़ाइनल आंसर की” के आधार पर तैयार किया जाएगा।
यह देखते हुए कि एनटीए को अभी तक “फ़ाइनल आंसर की” जारी करने और आपत्ति प्रस्तुत करने की प्रक्रिया शुरू नहीं कर पाया है लिहाज़ा परिणाम अगले कुछ दिनों में जारी होने की संभावना कम है। उम्मीदवार किसी भी तरह के अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी हासिल कर सकते है।