Lokdown 4 : स्कूली बच्चों की अब पढ़ाई भी कराएगा दूरदर्शन

सरकार ने लिया स्कूलों के पाठ्यक्रम को प्रसारित करने का निर्णय

नई दिल्ली। अब दूरदर्शन बच्चों की पढ़ाई भी कराएगा। दूरदर्शन पर बच्चों की क्लासेस लगाई जाएंगी। लॉक डाउन के दौरान बच्चों के समय बचाने के लिए सर्कार ने ये फैसला किया है। ये फैसला पंजाब की अमरिंदर सिंह की सरकार ने लिया है।

मीडिया से इस मसले पर चर्चा करते पंजाब सरकार के प्रतिनिधियों ने कहा है कि डीडी पंजाबी चैनल पर राज्य द्वारा संचालित स्कूलों के पाठ्यक्रम को प्रसारित करने का निर्णय लिया है। सरकार की और से कहा गया है कि देशभर में लागु लॉक डाउन के कारण छात्रों को पढ़ाई के नुकसान से बचाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक़ निदेशक शिक्षा ने इस संबंध में एक पत्र सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल के प्राचार्यों / प्रमुखों को लिखा है। स्कूल प्राचार्य /प्रमुखों को दैनिक आधार पर इन कार्यक्रमों का फीडबैक मिलेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि संबंधित शिक्षक भी इन कार्यक्रमों को देखेंगे। ये कहा गया है कि शिक्षक छात्रों के लगातार संपर्क में रहेंगे और इन कार्यक्रमों के टाइम टेबल और कार्यक्रम की जानकारी भी देंगे।

ये है प्रसारण का समय
डीडी पंजाबी चैनल पर राज्य द्वारा संचालित स्कूलों के पाठ्यक्रम के प्रसारण की शुरुवात 19 मई से होगी। जिसमें कक्षा 9 के छात्रों के लिए टेलीकास्ट का समय सुबह 9 से 11.15 बजे होगा। इसी तरह कक्षा 10 के छात्रों के लिए प्रसारण का समय सुबह 11.15 बजे से दोपहर 1.45 बजे तक होगा।

प्राथमिक कक्षा 3, 4 और 5वीं के लिए प्रसारण समय दोपहर 1.45 से 2.45 बजे तक होगा। गौरतलब है कि स्कूल शिक्षा विभाग ने 20 अप्रैल से 7 और 8 कक्षा के छात्रों के लिए डीटीएच प्लेटफॉर्म पर शिक्षा कार्यक्रम शुरू किया है।