‘दोस्त फॉर लाइफ’ ऐप, 9 से 12 तक के छात्रों की करेगा काउंसलिंग

नई दिल्ली | सीबीएसई ने एक मोबाइल ऐप ‘दोस्त फॉर लाइफ’ लॉन्च किया है। कोरोना महामारी के दौरान कक्षा 9 से 12वीं तक छात्रों की मानसिक सेहत पर ध्यान देने के लिए यह मोबाइल ऐप बनाया गया है। इसके माध्यम से छात्रों की टेली काउंसलिंग की जाएगी। ऐप की मदद से छात्र और अभिभावकों को शिक्षा, स्वास्थ्य व सामाजिक विषयों पर प्रश्नों के उत्तर मिल सकेंगे।

सीबीएसई के इस मोबाइल काउंसलिंग ऐप का नाम ‘दोस्त फॉर लाइफ’ है। सीबीएसई के मुताबिक ऐप का इस्तेमाल छात्रों की साइको-सोशल वेलनेस में सुधार के लिए किया जाना है। सोमवार से यह ऐप छात्रों के लिए पूरी तरह उपलब्ध होगा।

सीबीएसई के अनुसार इस ऐप के माध्यम से छात्रों के लिए फ्री लाइव काउंसलिंग सेशन आयोजित किए जाएंगे। लाइव काउंसलिंग के लिए 83 वॉलेंटियर पहले ही जुड़ चुके हैं। इनमें से 66 भारत वॉलेंटियर में हैं। शेष 17 वॉलेंटियर सउदी अरब, यूएई, नेपाल, ओमान, कुवैत, जापान और यूएसए mobile appके हैं।

काउंसलिंग सेशन हफ्ते में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को होगा। काउंसलिंग सुबह नौ बजकर 30 मिनट से लेकर दोपहर 1 बजकर 30 मिनट और 1 बजकर 30 मिनट से लेकर शाम पांच बजकर 30 मिनट तक होगी।

इस काउंसलिंग में शैक्षणिक, सोशल, इमोशनल और व्यवहार संबंधी सामग्री भी मौजूद होगी। इसके जरिए छात्रों की परीक्षा से जुड़ी चिंता, इंटरनेट एडिक्शन डिसऑर्डर, अवसाद और स्पेशिफिक लनिर्ंग डिसएबिलिटी को दूर किया जाएगा।

इस दोस्त फॉर लाइफ एप में कई फीचर होंगे जिनमें से काउंसलिंग सेशन, एक्सपर्ट एडवाइस, बारहवीं के बाद क्या कोर्स करे इसके लिए गाइडेंस, मेंटल स्वास्थ्य संबंधी टिप्स और कोविड-19 संबंधी ऑर्डियो-वीडियो प्रोटोकॉल शामिल हैं।

इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड दसवीं के छात्रों को पास होने के लिए एक और मौका देगा। 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन और अर्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर पास किया जाएगा। इसके बावजूद भी अगर कोई छात्र फेल हो जाता है, तो बोर्ड की तरफ से उसे पास होने के लिए एक और मौका दिया जाएगा। इसके लिए छात्रों को कंपार्टमेंटल की परीक्षा देनी होगी।

–आईएएनएस

संबंधित पोस्ट

नए सत्र से सीबीएसई में शामिल हुआ ‘कोडिंग’, ‘डेटा साइंस’

टीईटी योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता आजीवन की गई  

बोर्ड परीक्षा रद्द होने पर सुप्रीम कोर्ट खुश, 2 हफ्ते में मांगा एसेसमेंट क्राइटेरिया

प्रधानमंत्री की बैठक में फैसला, रद्द हुई 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं

राज्य सरकार देगी कक्षा 8वीं तक 500 और 12वीं तक 1 हजार प्रति माह की छात्रवृत्ति

कोरोना संक्रमित परीक्षार्थियों के लिए माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने दी छूट

दिल्ली के स्कूलों ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की सिफारिश की : सिसोदिया

12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए मंडल ने जारी किया गाइडलाइन, घर बैठे होगी परीक्षा

यूजीसी: 40 फीसदी ऑनलाइन, 60 प्रतिशत ऑफलाइन पढ़ाई का सुझाव

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बैठक, 12वीं बोर्ड परीक्षा पर होगा फैसला

सोनिया का पीएम से अपील : महामारी में अनाथ बच्चों का नवोदय विद्यालय में दाखिला कराएं

Video:शिक्षा मंत्री ने जारी किया दसवीं परीक्षा का परिणाम,शत-प्रतिशत रहा रिजल्ट