Indian Army : सेना भर्ती के लिए बिलासपुर में रैली

Indian Army में भर्ती के लिए 18 मई 2019 तक किया जा सकता है आवेदन

रायपुर। छत्तीसगढ़ के समस्त जिलों के अभ्यर्थियों के लिए बिलासपुर के बहतराई स्टेडियम में एक जून को थल सेना रैली का आयोजन किया जा रहा है। आवेदन की तिथि, स्थान, समय के साथ पंजीयन से जुडी अन्य जानकारी नीचे दी गई है। इस भर्ती प्रक्रिया के नियमों और बिलासपुर में उच्च मुख्यालय के निर्देशानुसार कभी भी बदलाव किया जा सकता है।

                                                                         भर्ती परीक्षा में भाग लेने आवेदन की अंतिम तिथि 16 मई 2019 रखी गई है। यह थल सेना भर्ती रैली छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के योग्य उम्मीदवारों के लिए है। भर्ती प्रक्रिया में www.joinindianarmy.nic.in (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.ज्वाइनइंडियनआर्मी.एनआईसी.इन) वेबसाइट पर ऑनलाईन पंजीकरण और आवेदन करना होगा है। इन पदों के लिए आवेदन 16 मई 2019 तक किया जा सकेगा। आवेदन करके 18 मई 2019 के बाद इसी वेबसाइट पर अपनी ई.मेल पर लॉग-इन करके अपने प्रवेश पत्र की तारीख और रैली स्थान के विवरण के साथ प्रिंट आऊट लेना होगा। आवेदक अपने प्रवेश पत्र पर नवीनतम फोटो चस्पा करने बाद भर्ती प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे। इस रैली में भाग लेने के कारण ऑनलाईन पंजीकरण और आवेदन आवश्यक है।

INDIAN ARMY Recruitment 2019

पद : सैनिक सामान्य ड्यूटी (जी.डी.) में विभिन्न पदों पर भर्ती की जानी है। जिसमें सैनिक सामान्य ड्यूटी (अनुसूचित जाति), सैनिक तकनीकी (एविएशन और एम्युनिशन परीक्षक), सैनिक नर्सिंग सहायक (वेटनरी), सैनिक लिपिक (क्लर्क), स्टोर कीपर और सैनिक ट्रेड मैन पदों की भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है।

सैनिक सामान्य ड्यूटी
आयुसीमा : भारतीय सेना में सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक लिपिक, सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग एवं सैनिक ट्रेडमेन के पदों पर कम से कम साढ़े 17 साल और अधिकतम 23 साल के आयु वर्ग के युवाओं की भर्ती की जाएगी।

Railway Recruitment : 600 से ज़्यादा पद पर भर्ती के लिए आज है आखरी तारीख

शैक्षणिक योग्यता : सैनिक सामान्य ड्यूटी के लिए अभ्यर्थी को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी राज्य / केंद्र सरकार से मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

शारीरिक योग्यता : सैनिक सामान्य ड्यूटी के लिए ऊंचाई 168 सेंटीमीटर (अजजा श्रेणी के अभ्यर्थी के लिए 162 सेमी) और एक अक्टूबर 2019 की स्थिति में आयु साढ़े 17 से 21 वर्ष होनी चाहिए ।

सैनिक लिपिक (क्लर्क/ स्टोरकीपर)
सैनिक लिपिक (क्लर्क/ स्टोरकीपर) हेतु अभ्यर्थी को कला, वाणिज्य, विज्ञान संकाय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 162 सेंटीमीटर तथा आयु साढ़े 17 से 23 वर्ष होनी चाहिए।

सैनिक तकनीकी
सैनिक तकनीकी (एविएशन/ एमूनिशन) हेतु अभ्यर्थी को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 167 सेंटीमीटर होनी चाहिए। सैनिक नर्सिंग (सहायक/ वेटनरी) हेतु अभ्यर्थी को प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 167 सेंटीमीटर होना जरूरी है।

सैनिक ट्रेडमेन
सैनिक ट्रेडमेन के लिए अभ्यर्थी को कक्षा आठवीं दसवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है तथा ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

फिजिकल टेस्ट : अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता के लिए दौड़ आदि परीक्षण से गुजरना होगा। इसमें 1600 मीटर दौड़, नौ फीट गड्ढे में कुदना, बीम पुलिंग, बैलेंसिंग बीम पर चलना शामिल हैं। शरीरिक दक्षता में सफल होने वाले अभ्यर्थी ही लिखित परीक्षा के लिए पात्र होंगे।

रैली में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के पद अनुसार आवश्यक योग्यता, हिदायतें और महत्वपूर्ण जानकारी के लिए सेना भर्ती कार्यालय रायपुर, दूरभाष 0771-2575212 से या मुख्यालय भर्ती कार्यालय (म.प्र. एवं छ.ग.) कम्प्यूटर पूछताछ दूरभाष 0761-2600242 से संपर्क किया जा सकता है। उम्मीदवारों को आगाह कर कहा गया है कि वे दलालों और समाज विरोधी तत्वों से सावधान रह कर, गुमराह होने से बचें।