Indian Army Recruitment : 13 फरवरी तक होगा JAG के लिए आवेदन

भारतीय सेना के जज एडवोकेट जनरल शाखा में होनी है भर्ती

रायपुर। लॉ ग्रेजुएट छात्र भारतीय सेना (Indian Army Recruitment) के जज एडवोकेट जनरल (JAG) शाखा में नौकरी पा सकते है। JAG में विभिन्न पदों के लिए अभी आवेदन प्रक्रिया जारी है। भारतीय सेना द्वारा लघु सेवा आयोग के अनुदान के लिए लॉ स्नातकों से आवेदन आमंत्रित किए है।                            इसके लिए 1 जुलाई 2020 तक उम्मीदवारों की आयु 21 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस भर्ती के माध्यम से कुल 8 रिक्त पद भरें जाएंगे। भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी तक जारी रहेगी। उम्मीदवार joinindianarmy.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।

विभाग का नाम : भारतीय सेना

पद का नाम : जज एडवोकेट जनरल (JAG) शाखा

रिक्त पदों की संख्या : 08
महिला : 02
पुरुष : 06

आवेदन की अंतिम तारीख : 13 फरवरी 2020

आयु सीमा : 01 जुलाई 2020 तक 21 से 27 वर्ष (अधिक नहीं) 02 जुलाई 93 और बाद में 01 जुलाई 99 से नहीं दोनों तिथियां सम्मिलित है

” उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / कॉलेज से उत्तीर्ण होना चाहिए। एलएलबी डिग्री में न्यूनतम 55% कुल अंक (स्नातक के बाद तीन साल के पेशेवर या 10 + 2 परीक्षा के पांच साल बाद)। उम्मीदवार को बार काउंसिल ऑफ इंडिया / स्टेट के साथ एक वकील के रूप में पंजीकरण के लिए योग्य होना चाहिए। नौकरी के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता पर भारतीय सेना द्वारा जारी नौकरी नोटिस को पढ़ें।”

चयनित उम्मीदवारों को विस्तृत प्रशिक्षण के लिए अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA), चेन्नई, चेन्नई में योग्यता के अंतिम क्रम में उनको प्रशिक्षित किया जाएगा। ओटीए, चेन्नई में प्रशिक्षण की अवधि 49 सप्ताह है। प्री-कमीशन प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने वाले उम्मीदवारों को मद्रास विश्वविद्यालय द्वारा Graduate पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डिफेंस मैनेजमेंट एंड स्ट्रैटेजिक स्टडीज से सम्मानित किया जाएगा। एक अधिकारी आयोग प्राप्त करने की तारीख से 6 महीने की अवधि के लिए परिवीक्षा पर होगा।

चयन प्रक्रिया :
(A) आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने का अधिकार सेना को दिया गया है। शॉर्टलिस्टिंग के बाद अनुप्रयोगों के लिए, केंद्र आवंटन उनके माध्यम से उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा। चयन केंद्र के आवंटन के बाद, उम्मीदवारों को ईमेल से लॉगइन करना होगा। वेबसाइट और अपनी SSB तारीखों का चयन करें जो पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है।

(B) केवल चयनित उम्मीदवारों को चयन केंद्रों पर एसएसबी से गुजरना होगा, इलाहाबाद (यूपी), भोपाल (एमपी), बैंगलोर (कर्नाटक) और कपूरथला (पीबी)
एसएसबी साक्षात्कार के लिए पत्र संबंधित चयन केंद्र द्वारा उम्मीदवार के लिए जारी किया जाएगा। केवल पंजीकृत ई-मेल आईडी और एसएमएस के माध्यम से ही चयन केंद्र का आवंटन किया जाएगा।

(C) उम्मीदवारों को दो चरणों के चयन प्रक्रिया के माध्यम से चयनित किया जाएगा। चरण I चरण II में से जो लोग स्टेज I में असफल होते हैं, उन्हें वापस कर दिया जाएगा। SSB साक्षात्कार की अवधि पांच दिन है। और उसी का विवरण भर्ती महानिदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है, अर्थात
www.joinindianarmy.nic.in। इसके बाद मेडिकल जांच होगी जिन उम्मीदवारों को द्वितीय चरण में सफलता मिलती है।

(D) एसएसबी द्वारा अनुशंसित और चिकित्सकीय रूप से फिट घोषित उम्मीदवारों को जारी किया जाएगा। रिक्त पदों की संख्या के आधार पर योग्यता के क्रम में प्रशिक्षण के लिए मेडिकल प्रमाण पत्र बेहद जरूरी है।

विभागीय नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करें…